उद्यमियों की समस्याओं के निदान के लिए कोटा में हेल्पलाइन सेंटर का शुभारंभ

0
2522

कोटा। दी एसएसआई एसोसिएशन ने उद्यमियों की समस्याओं के निराकरण एवं औद्योगिक विकास को दृष्टिगत रखते हुए पुरुषार्थ भवन पर एक उद्यमी हेल्पलाइन सेंटर का शुभारंभ शुक्रवार को एसोसिएशन के संस्थापक अध्यक्ष गोविंद राम मित्तल एवं पूर्व अध्यक्ष व कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने किया।

इस अवसर पर एसोसिएशन के संस्थापक अध्यक्ष गोविंद राम मित्तल ने कहा कि उद्यमी रीको, राजस्थान वित्त निगम, जिला उद्योग केंद्र, KEDL, GST, आयकर, बिक्रीकर से संबंधित अपनी कोई भी समस्या प्रतिदिन सुबह 10:00 से शाम 5 बजे के बीच इस हेल्पलाइन सेंटर पर दे सकता है।

एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष एवं कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि इस हेल्पलाइन के माध्यम से नए उद्योग लगाने वाले उद्यमी एवं उद्योग संचालित कर रहे उद्यमी सभी विभागों से संबंधित उद्योग लगाने के नियम एवं जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही सरकारी स्तर पर दी जाने वाली छूट एवं योजनाओं की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। माहेश्वरी ने कहा कि कई बार सरकारी नई नीतियों के बदलाव की जानकारी उद्यमियों को नहीं होने से वह छूट का फायदा नहीं उठा पाते हैं। जानकारी के अभाव में नुकसान उठाते हैं।

एसोसिएशन के अध्यक्ष मुकेश गुप्ता, सचिव इशांत अरोड़ा, नवनिर्वाचित अध्यक्ष जम्बु कुमार जैन एवं सचिव मनीष माहेश्वरी ने कहा कि एसोसिएशन के पदाधिकारियों की अलग-अलग विभागों को लेकर समस्या निवारण समितियों का गठन किया जाएगा। जिसकी मॉनिटरिंग संस्था के अध्यक्ष एवं सचिव द्वारा बराबर की जाएगी।

उद्यमियों की समस्याओं के निवारण के लिए एसोसिएशन की ओर से संबंधित विभागों के साथ साथ राज्य एवं केंद्र सरकार तक मुख्यमंत्री पोर्टल पर डालकर उसके निराकरण के समुचित प्रयास किए जाएंगे। साथ ही नए उद्योग लगाने वाले उद्यमियों को जमीन की उपलब्धता, वित्तीय संस्थानों से ऋण की प्रक्रिया, रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया एवं तकनीकी जानकारी एसोसिएशन की इस हेल्प लाइन द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी।