BMW M 1000 RR भारत में लॉन्च हुई, जानिए फीचर्स और कीमत

0
303

नई दिल्ली। जर्मनी की प्रीमियम दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी BMW Motorrad ने आज अपने व्हीकल लाइन-अप को अपडेट करते हुए नए M 1000 RR को लॉन्च किया है। ये बाइक कंपनी के ही फ्लैगशिप स्पोर्टबाइक 1000 RR का नया ‘एम परफॉर्मेंस’ वेरिएंट है। बेहद ही आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजी इस बाइक को दो वेरिएंट में लॉन्च किया गया है।

इसके एंट्री लेवल वेरिएंट की कीमत 42 लाख रुपये और कम्पटीशन वेरिएंट की कीमत 45 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है। आपको बता दें कि, ऐसा पहली बार है जब BMW मोटरसाइकिल्स को ‘M’ ट्रीटमेंट दिया गया है, इससे पहले ये केवल स्पोर्ट कारों तक ही सीमित था। इस नई बाइक में पावरफुल इंजन के साथ ही नए एडवांस फीचर्स को शामिल किया गया है।

कंपनी ने इस बाइक को यहां के बाजार में कुल तीन रंगों में पेश किया है, जिसमें लाइट व्हाइट, रेसिंग ब्लू मैटेलिक और रेसिंग रेड कलर शामिल है। इसमें कंपनी ने 999 cc की क्षमता का 4 सिलिंडर युक्त वॉटर/ऑयल कूल्ड इंजन का प्रयोग किया है जो कि 212 hp की दमदार पावर और 113 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

इस बाइक का पावर भारतीय बाजार में मौजूद किसी एसयूवी के मुकाबले भी कहीं ज्यादा है। कंपनी का दावा है कि ये बाइक महज 3.1 सेकेंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। इसकी टॉप स्पीड 306 किलोमीटर प्रतिघंटा है। BMW ग्रुप इंडिया के प्रेसिडेंट विक्रम पावा ने कहा, “ऑल-न्यू बीएमडब्ल्यू एम 1000 आरआर पूरी तरह से रेसिंग को समर्पित बाइक है, या फिर ये कहा जाए कि ये रेस ट्रैक पर ही पैदा हुआ है। प्योर रेसिंग टेक्नोलॉजी से लैस इस बाइक का परफॉर्मेंस बेदद ही शानदार है।”

BMW की इस बाइक में चार अलग अलग ड्राइविंग मोड्स दिए गए हैं, जिसमें रेन, रोड, डायनमिक और रेस शामिल हैं। इसके अलावा इसमें 6.5 इंच का मल्टीफंक्शनल TFT इंस्ट्रूमेंट पैनल और थ्री कोर राइड स्क्रिन दिया गया है, जिस पर बाइक से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां प्रदर्शित होती है। एरोडायनमिक डिजाइन के साथ ही कंपनी ने इस बाइक के वजन को कम करने की कोशिश की है, ताकि इसके परफॉर्मेंस को बेहतर किया जा सके।

बता दें कि, BMW M 1000 RR को कंपनी ने कम्लीट बिल्ट यूनिट (CBU) रूट से भारत लाया है। कंपनी इस बाइक के साथ 3 साल या अनलिमिटेड किलोमीटर तक की वारंटी दे रही है, जिसे 5 साल तक के लिए बढ़ाया जा सकता है। यदि आप भी इस बाइक को खरीदने की सोच रहे हैं तो आप इसे कंपनी के आधिकारिक डीलरशिप से बुक कर सकते हैं।