भारतीय किसान संघ की समर्थन मूल्य पर खरीद शुरू करने की मांग

0
185

कोटा। भारतीय किसान संघ की ओर से गुरूवार को गेहूं, चना और सरसों की समर्थन मूल्य पर खरीद शुरू कराने और पंजीयन में आ रही समस्याओं को लेकर संभागीय आयुक्त के नाम ज्ञापन सौंपा गया। संभागीय प्रवक्ता आशीष मेहता ने बताया कि प्रतिनिधिमंडल ने गेहूं, चना और सरसों की समर्थन मूल्य पर खरीद 1 अप्रैल से चालू कराने की मांग की।

उन्होंने ज्ञापन में कहा कि भारतीय किसान संघ ने 15 फरवरी को ही मांगपत्र के माध्यम से रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था करने के लिए चेताया था। लेकिन सरकार की ओर से कोई व्यवस्था न किए जाने के कारण आज सभी किसानों को पंजीयन नहीं हो पा रहा है। पटवारियों की हड़ताल के कारण से किसानों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में, जिन हलकों में पटवारी नहीं हैं, वहां वैकल्पिक व्यवस्था की जाए।

सरकार को सभी किसानों का रजिस्ट्रेशन कर 1 अप्रैल से खरीद प्रारंभ करना चाहिए। सभी किसानों की उपज समर्थन मूल्य पर खरीदी करने की व्यवस्था नहीं करती है तो मजबूरन आन्दोलन की राह पर जाना पड़ेगा। प्रतिनिधिमंडल में प्रान्त मंत्री शंकरलाल नागर, प्रान्त महिला प्रमुख भारती नागर, संभागीय सह प्रचार प्रमुख आशीष मेहता, जिला अध्यक्ष गिरीराज चौधरी, जिला मंत्री देवीशंकर गुर्जर, अखिलेश दाधीच, हेमराज दीक्षित, शिवराज योगी उपस्थित थे।