Mercedes Benz A Class भारत में लॉन्च, जानें फीचर्स एवं कीमत

0
310

नई दिल्ली। जर्मनी की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Mercedes Benz ने आज भारतीय बाजार में अपनी नई लग्जरी कार A-class के लिमोजिन अवतार को लॉन्च किया है। बेहदह ही आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजी इस कार की शुरूआती कीमत 39.90 लाख रुपये तय की गई है। ये कंपनी की तरफ से भारतीय बाजार में पेश की जाने वाली एंट्री लेवल यानी सबसे सस्ती कार है।

दरअसल, कंपनी ने नई Mercedes Benz A Class लिमोजिन को इंट्रोडक्ट्री प्राइस के साथ बाजार में उतारा है, जो कि आगामी 30 जून तक ही लागू रहेगा। यानी कि कंपनी इसके बाद कार की कीमत में बढ़ोत्तरी करेगी। A Class को कंपनी ने भारतीय बाजार में पहली बार बतौर हैचबैक कार पेश किया था।

जहां तक डिजाइन की बात है नई A-class लिमोजिन को कंपनी के लेटेस्ट डिजाइन लैंग्वेज पर तैयार किया गया है। जिस पर कंपनी ने अपने प्रीमियम मॉडल्स E और S-class को तैयार किया है। इसके फ्रंट में स्पोर्टी ग्रिल, नए LED हेडलैंप, टेललाइट्स, नया सिग्नेचर LED डे टाइम रनिंग लाइट्स दिए गए हैं। इस कार में हैचबैक मॉडल की तुलना में ज्यादा बड़े रियर डोर्स दिए गए हैं।

इंजन क्षमता: इस कार को कंपनी पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्पों के साथ लॉन्च किया है। इसके पेट्रोल वेरिएंट में कंपनी ने 1.3 लीटर की क्षमता का टर्बो पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है जो कि 163hp की पावर जेनरेट करता है। वहीं 2.0 लीटर का टर्बो डीजल इंजन 150hp की पावर जेनरेट करता है। पेट्रोल इंजन में 7 स्पीड डुअल क्लच ट्रांसमिशन (DCT) ऑटोमेटिक गियरबॉक्स दिया है वहीं डीजल इंजन 8 स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है।

फीचर्स: A-class में कंपनी ने एडवांस फीचर्स और तकनीक का प्रयोग किया है। इसमें कंपनी ने 10.25 इंच का इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया है जो एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार प्ले से कनेक्ट होता है। कनेक्टिविट टेक्नोलॉजी से लैस इस कार में कंपनी ने ऑर्टिफिशियल इंटिलिजेंस बेस्ड वॉयस कमांड फीचर भी दिया गया है। इसके अलावा डुअल जोन क्लाइमेट कंट्रोल, पैनोरेमिक सनरूफ, क्रूज कंट्रोल, पावर्ड फ्रंट सीट और वायरलेस चार्जिंग जैसे फीचर्स को बतौर स्टैंडर्ड शामिल किया गया है।

Mercedes-AMG A35: कंपनी ने इस कार के परफॉर्मेंस मॉडल A35 वर्जन को भी लॉन्च किया है। इसमें कंपनी ने AMG स्टायलिंग दी है, जिसमें फ्रंट ग्रिल और बंपर में थोड़ा बदलाव किया गया है। नए स्पोर्टी एलॉय व्हील्स के साथ एग्रेसिव लुक इस कार को और भी बेहतर बनाता है। इस वर्जन में कंपनी ने 2.0 लीटर की क्षमता टर्बो पेट्रोल इंजन दिया है, जो कि स्टैंडर्ड मॉडल के मुकाबले ज्यादा पावरफुल है। ये इंजन 306hp की पावर जेनरेट करता है। इसमें 7 स्पीड डुअल क्लच ट्रांसमिशन (DCT) ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ कंपनी का पारंपरिक 4Matic ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम भी दिया गया है।