इलेक्ट्रिक SUV Jaguar I-Pace भारत में लॉन्च, सिंगल चार्ज में चलेगी 480Km

0
276

नई दिल्ली। भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक व्हीकल सेग्मेंट आज एक और दिग्गज प्लेयर की ऑफिशियल एंट्री हो गई है। जगुआर लैंड रोवर ने आज इंडियन मार्केट में अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी Jaguar I-Pace को लॉन्च किया है। आकर्षक लुक और दमदार इलेक्ट्रिक मोटर से सजी इस कार को तीन वेरिएंट्स में पेश किया गया है, जिसमें S, SE और HSE शामिल है। इस कार की बुकिंग कंपनी के आधिकारिक डीलरशिप के साथ ही ऑनलाइन कंपनी की वेबसाइट पर शुरू की जा चुकी है।

हाल ही में Jaguar I-Pace के पहले यूनिट को जवाहर लाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट (JNPT) बंदरगाह पर उतारा गया था। इस कार की लंबाई 4682 mm, चौड़ाई 2011mm और उंचाई 1566 mm है। इसके अलावां इसमें 2990 mm का ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है। यह कार 12 रंगों में उपलब्ध है, जिसमें फजी व्हाइट, कैलडेरा रेड, सैनेटोर्नी ब्लैक, यूलॉग व्हाइट, इंडस सिल्वर, फरेंजे रेड, कैसियम ब्लू, बोर्सको ग्रे, इगर ग्रे, पोर्टोफिनो ब्लू, पर्ल ब्लैक और अरूबा कलर शामिल है।

ड्राइविंग रेंज: Jaguar I-Pace में कंपनी ने मैग्नेट इलेक्ट्रिक मोटर का प्रयोग किया है जो कि 294 kW की दमदार पावर और 696 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके अलावां इसमें ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम भी दिया गया है। यह कार महज 4.8 सेकेंड में ही 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा तक की रफ्तार पकड़ती है। कंपनी का दावा है कि यह कार सिंगल चार्ज में 480 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। इसमें 90kWh की क्षमता का लिथियम बैटरी पैक दिया गया है, जो कि महज 45 मिनट में ही 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है।

मिलते हैं ये खास फीचर्स: कंपनी ने इस कार में एडवांस फीचर्स को शामिल किया है जो कि इसे अपने सेग्मेंट में दूसरों से अलग बनाते हैं। इस कार में कंपनी ने Luxtec स्पोर्ट सीट, 380 वाट का मेरिडियन साउंड सिस्टम, इंट्रैक्टिव ड्राइवर डिस्प्ले, 3D सराउंड कैमरा, ड्राइवर कंडीशन मॉनिटर, एनिमेटेड डायरेक्शनल इंडिकेटर्स, 3D सराउंड साउंड सिस्टम, हेड-अप डिस्प्ले और एडाप्टिव क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए हैं।

अन्य फीचर्स के तौर पर इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में 22 इंच का एलॉय व्हील, इंटिग्रेटेड LED डे टाइम रनिंग लाइट्स, पैनोरमिक सनरूफ, S ट्रिम में 8 वे, SE ट्रिम में 12 वे और टॉप HSE वेरिएंट में कंपनी ने 16 वे पावर्ड फ्रंट सीट दिया है। आकार में एक सामान्य एसयूवी के मुकाबले लंबी होने के नाते कार के भीतर बेहतर स्पेस भी मिलता है।

चार्जिंग सिस्टम: Jaguar I-Pace के साथ कंपनी 7.4kW की क्षमता का AC वाल माउंट चार्जर बतौर कॉम्पलीमेंट्री दे रही है। कंपनी का दावा है कि यदि इस एसयूवी को 11 kW के वॉल बॉक्स चार्जर के साथ चार्ज किया जाता है तो महज एक घंटे के चार्जिंग में ही ये एसयूवी 53 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। इस चार्जर के साथ फुल चार्ज होने में तकरीबन 8.6 घंटे का समय लगता है वहीं 7 kW सिस्टम के साथ फुल चार्ज होने में 12 घंटे का समय लगेगा।

कीमत: जैसा कि हमने आपको बताया कि, इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को तीन अलग-अलग वेरिएंट में पेश किया गया है। इसके एंट्री लेवल S वेरिएंट की कीमत 1.05 करोड़ रुपये, मिड SE वेरिएंट की कीमत 1.08 करोड़ रुपये और टॉप HSE वेरिएंट की कीमत 1.12 करोड़ रुपये तय की गई है। ये सभी कीमतें एक्स-शोरूम, पैन इंडिया है।