Audi S5 Sportback का नया अवतार भारत में लॉन्च, जानिए फीचर्स एवं कीमत

0
258

नयी दिल्ली। जर्मनी की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Audi ने आज भारतीय बाजार में अपनी मशहूर S5 Sportback लग्जरी सेडान कार को लॉन्च किया है। आकर्षक स्पोर्टी लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजी इस कार की शुरूआती कीमत 79.06 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, पैन इंडिया) तय की गई है। ये कार कंपनी की A5 सेडान और परफॉर्मेंस मॉडल RS5 के बीच के गैप को फिल करेगी और बाजार में BMW M340i को दमदार फीचर्स से टक्कर देगी।

दरअसल, ये साल 2017 में भारतीय बाजार में पेश की गई S5 Sportback का ही अपडेटेड वर्जन है। कंपनी ने इस कार के एक्सटीरियर से लेकर इंटीरियर तक कई बड़े बदलाव किए हैं जो कि इसे पिछले मॉडल के मुकाबले ज्यादा बेहतर बनाते हैं। इस कार में नए फ्रंट बंपर, नया फ्रेम ग्रिल और मैट्रिक्स LED हेडलैंप और डे टाइम रनिंग लाइट्स दिए हैं। वहीं कार के पिछले हिस्से में नए टेल लाइट्स के साथ आकर्षक स्पोर्टी बंपर दिया गया है। 19 इंच के एलॉय व्हील के साथ ये कार कुल 8 रंगों में पेश की गई है, जिसमें टर्बो ब्लू, डेटोना ग्रे और टैंगो रेड भी शामिल हैं।

इंटीरियर: कंपनी ने नई S5 Sportback के इंटीरियर को भी अपडेट किया है। केबिन में सबसे बड़ा बदलाव करते हुए इसमें पहले के MMI डिस्प्ले की जगह 10.1 इंच का ट्चस्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है। इसके अलावा 12.3 इंच का वर्चुअल कॉकपिट डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को भी शामिल किया गया है। लैदर अपहोल्स्ट्री, पैनोरमिक सनरूफ, पावर्ड फ्रंट सीट, एम्बीएंट लाइटिंग, थ्री जोन क्लाइमेट कंट्रोल, हेड अप डिस्प्ले और 19 स्पीकर दिए गए हैं।

इंजन क्षमता: जहां तक इंजन की बात है तो ये कार ग्लोबल मार्केट में 3.0 लीटर की क्षमता के V6 डीजल इंजन के साथ आती है। लेकिन इंडियन मॉडल में कंपनी ने 3.0 लीटर की क्षमता का टर्बो पेट्रोल V6 इंजन दिया है जो कि 354hp की दमदार पावर और 500Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। 8 स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से लैस ये कार महज 4.8 सेकेंड में ही 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। इस कार की टॉप स्पीड 250 किलोमीटर प्रतिघंटा है, जो कि लिमिटेड है।

Audi S5 Sportback में कंपनी ने अलग-अलग ड्राइविंग मोड्स भी दिए हैं, जिसमें कम्फर्ट, डानमिक, इंडिविजुअल और ऑटो शामिल है। चालक अपनी सुविधा के अनुसार इनमें से किसी भी मोड का चुनाव कर सकते हैं। इस कार को कम्पलीट बिल्ट यूनिट (CBU) के तौर पर लॉन्च किया गया है, जो कि भारतीय बाजार में BMW M340i और Mercedes-AMG C 43 जैसी कारों को टक्कर देगी।