नई पीढ़ी की Skoda Octavia अगले महीने भारत में होगी लॉन्च

0
216

नई दिल्ली। चेक रिपब्लिक की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी स्कोडा ने भारत में अपनी प्रीमियम सेडान कार Octavia 2021 के भारत में लांच पर औपचारिक घोषणा कर दी है। हाल ही में स्कोडा इंडिया के डायरेक्टर Zac Hollis ने ट्विटर पर पर जानकारी दी थी, कि कंपनी अपनी नई पीढ़ी की ऑक्टेविया को भारत में अप्रैल में यानी अगले महीने लांच करने जा रहा है और ग्राहकों को इसकी डिलीवरी मई के महीने से मिलना शुरू हो जाएगी। बता दें ऑक्टेविया कंपनी की तरफ से आने वाली भारत की सबसे सफल कारों में से एक है और आइये एक नजर डालें कि नई पीढ़ी की स्कोडा ऑक्टेविया में आपको क्या नए बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

डिज़ाइन में बदलाव : नई पीढ़ी की स्कोडा ऑक्टेविया की डिज़ाइन में कंपनी बड़े बदलाव कर सकती है। ऑक्टेविया के नए पीढी के मॉडल को फॉक्सवैगन ग्रुप के एमक्यूबी (MQB) प्लेटफॉर्म के अपडेटेड डिजाइन पर तैयार किया जा रहा है और ये मौजूदा मॉडल के मुकाबले 19 मिमी लंबा और 15 मिमी चौड़ा होने की उम्मीद की जा रही है। Octavia की अपडेटेड डिजाइन इसे कुछ वक्त पहले लांच हुई कंपनी की स्कोडा सुपर्ब की लाइन में लाकर खड़ा करती है क्योंकि हम इससे पहले सुपर्ब की डिजाइन में बदलाव देख चुके हैं। वहीं कंपनी की भारत में बनी स्कोडा कुशक को भी इसी MQB प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है जो अपने लांच के बाद किआ सेल्टोस, हुंडई क्रेटा जैसी गाड़ियों से मुकाबला करेगी।

इंटीरियर : नई पीढ़ी की स्कोडा ऑक्टेविया 2021 में नए डिजाइन वाले डैशबोर्ड और स्लीकर टू-स्पोक स्टीयरिंग व्हील के साथ डुअल-टोन इंटीरियर थीम देखने को मिल सकती है। इसके अलवा सेडान में एक नया और बड़ा 10 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलने की उम्मीद की जा रही है, जो कि एंड्रॉयड ऑटो एप्पल कार प्ले के साथ-साथ ईएसआईएम कार्यक्षमता और स्कोडा की स्मार्टलिंक + से जुड़ी कार तकनीक के साथ देखने को मिलेगा। सेडान में नया 10.25 इंच का वर्चुअल कॉकपिट डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल भी दिया जाएगा और यह कार में वायरलेस फोन चार्जिंग के सपोर्ट के साथ पेश की जाएगी।

इंजन और सेफ्टी फीचर्स : मौजूदा स्कोडा ऑक्टेविया में जो डीज़ल इंजन आता है वो अब नई पीढ़ी की ऑक्टेविया में नज़र नहीं आएगा। क्योंकिं कंपनी इसे एक 2.0 लीटर के TSI टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ पेश करेगी। ऑक्टेविया का पेट्रोल इंजन 7-स्पीड ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आएगा और 143bhp की पावर जनरेट करने में सक्षम होगा। सुरक्षा का भी नई ऑक्टेविया में पूरा ख्याल रखा गया है और इसमें 8 एयरबैग, ट्रैक्शन कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक-फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन के साथ एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम भी देखने को मिलेगा।