Skoda KUSHAQ भारत में हुई अनवील, जानिए खासियत

0
336

नई दिल्ली। Skoda की मच अवेटेड कॉम्पैक्ट एसयूवी KUSHAQ को भारत में अनवील कर दिया गया है। आपको बता दें कि साल 2020 ऑटो एक्सपो के दौरान कंपनी ने इस कार को Skoda Vision IN के नाम से पेश किया था। इस कार का प्रोडक्शन मॉडल अब कुशाक के नाम से अनवील कर दिया गया है। इस कार को बेहतरीन फीचर्स के साथ मार्केट में उतारा गया है। भारत में इस एसयूवी का मुकाबला Kia Seltos और Hyundai Creta से होने वाला है।

Skoda KUSHAQ कंपनी की पहली ऐसी एसयूवी है जिसे MQB-A0 प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। इसके साथ ही यह भारत के लिए तैयार की गई पहली एसयूवी है जिसे भारत में तैयार किया गया है। इस एसयूवी का नाम संस्कृत के शब्द कुशाक पर रखा गया है जिसका मतलब होता है राजा।

भारतीय ग्राहकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए इस एसयूवी को तैयार किया गया है। एसयूवी में बेहतरीन ड्राइविंग एक्सपीरियंस देने के लिए Skoda KUSHAQ के प्रोटोटाइप को 15,00,000 किलोमीटर तक चलाकर इसकी टेस्टिंग की गई है जिससे इसमें ग्राहकों को बेहतरीन कंफर्ट और मजबूती मिल सके।

इंजन और पावर
Skoda Kushaq में दो इंजन ऑप्शंस दी जाएंगे जिनमें पहला 1.0-लीटर TSI का और दूसरा 1.5-लीटर TSI टर्बो-पेट्रोल इंजन शामिल है। आपको बता दें कि इस एसयूवी का 1.0-लीटर TSI इंजन 115 पीस की मैक्सिमम पावर और 175 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ सिक्स स्पीड मैनुअल और सिक्स स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ट्रांसमिशन का ऑप्शन मिलेगा। 1.5-लीटर TSI इंजन की बात करें तो ये 150 पीएस की मैक्सिमम पावर और 250 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ सिक्स स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और सेवन स्पीड डाइरेक्ट शिफ्ट गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है।

सेफ्टी फीचर्स
कुशाक एसयूवी में सेफ्टी का विशेष ध्यान रखा गया है जिसे देखते हुए इसमें सिक्स एयरबैग सेटअप, टायर प्रेशर मॉनीटरिंग सिस्टम (टीपीस), इलेक्ट्रोनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, मल्टी कोलीजन ब्रेक, ISOFIX माउंट्स के साथ रेन और लाईट सेन्सर्स को शामिल किया गया है।

अन्य फीचर्स की बात करें कुशाक में 25.4 सेमी इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन, वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें, एंबियंट लाइटिंग, स्मार्टफोन पॉकेट, ट्वीटर और सबवूफर, यूएसबी कनेक्टिविटी, माई स्कोडा कनेक्टेड फीचर को शामिल किया गया है।