Mercedes Benz E-Class का नया अवतार हुआ लॉन्च, जानिए कीमत और फीचर्स

0
319

नई दिल्ली। जर्मनी की प्रमुख लग्जरी वाहन निर्माता कंपनी Mercedes Benz ने आज भारतीय बाजार में अपनी मशहूर सेडान कार E-Class के नए लांग व्हीलबेस फेसलिफ्ट मॉडल को लॉन्च किया है। बेहद ही आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजी इस कार का की शुरूआती कीमत 63.6 लाख रुपये तय की गई है। इस कार को 5 अलग-अलग वेरिएंट्स के साथ तीन इंजन विकल्पों में लॉन्च किया गया है।

एक्सटीरियर: नई E-Class में कंपनी ने नए हेडलैंप और फ्रंट बंपर का इस्तेमाल किया है, इसके साथ ही इसमें चौड़े थ्री स्लॉट क्रोम ग्रिल को भी दिया गया है। वहीं पिछली तरह भी नए रियर बंपर, होरिजोंटल टेल लैंप दिए गए हैं जो कि काफी हद तक S-Class की याद दिलाते हैं। इस कार में कंपनी ने नए एलॉय व्हील्स भी दिए हैं जो कि साइड प्रोफाइल को बेहतर बनाता है।

वहीं E-Class के AMG लाइन अप वेरिएंट में कंपनी ने यूनिक डायमंड स्टडेड फ्रंट ग्रिल के साथ स्पोर्टी लुक वाले 18 इंच का एलॉय व्हील दिया है। कार के अगले और पिछले बंपर को AMG स्टाइल में तैयार किया गया है। कार के भीतर स्पेशल ब्लू इंटीरियर अपहोल्स्टरी को भी शामिल किया गया है, जो कि कार के केबिन को स्पोर्टी फील देते हैं। ये कार पोलर व्हाइट, ऑब्सिडियन ब्लैक, हाइटेक सिल्वर और मॉज्वे सिल्वर, सेलेनाइट ग्रे, रेड पेंट स्कीम में उपलब्ध है।

इंटीरियर: E-Class के फेसलिफ्ट मॉडल के केबिन में भी कंपनी ने खासा बदलाव किया है। इसमें 12.3 इंच के दो स्क्रीन दिए गए हैं, जिसमें एक इंस्ट्रमेंट क्लस्टर के लिए है और दूसरा इंफोटेंमेंट सिस्टम के लिए इस्तेमाल होता है। इसमें नए स्टीयरिंग व्हील के साथ ट्च कंट्रोल्स दिए गए हैं। इसके अलावा रियर सेंटर आर्मरेस्ट के पास नया ट्चस्क्रिन सिस्टम और दो USB पोर्ट्स भी दिया गया है।

इंजन क्षमता: जैसा कि हमने आपको पूर्व में बताया कि इस कार को तीन अलग अलग इंजन विकल्प के साथ पेश किया है। इसके एक वेरिएंट में कंपनी ने 2.0 लीटर की क्षमता का 4 सिलिंडर युक्त टर्बो पेट्रोल इंजन दिया है जो कि 197hp की पावर देता है। वहीं दूसरे विकल्प के तौर पर इसमें 2.0 लीटर का डीजल इंजन दिया गया है जो कि 194hp की पावर जेनरेट करता है। इसके अलावा तीसरे वेरिएंट में कंपनी ने 3.0 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन दिया है जो कि 286hp की पावर जेनरेट करता है। ये सभी इंजन 9 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आते हैं।

ये खास फीचर्स: E-Class हमेशा से अपने अत्याधुनिक फीचर्स के लिए जानी जाती रही है। इसको ध्यान में रखते हुए नए फेसलिफ्ट मॉडल में भी खास फीचर्स को शामिल किया गया है। इस कार के इंफोटेंमेंट सिस्टम को लेटेस्ट MBUX सॉफ्टवेयर से लैस किया गया है, जिसे एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो से कनेक्ट किया जा सकता है। इसके अलावा वॉयस कमांड, 590W का साउंड सिस्टम, रिक्लाइनिंग रियर सीट्स, थ्री जोन क्लाइमेट कंट्रोल, दो वायरलेस फोन चार्जर, पैनोरमिक सनरूफ, लैदर अपहोल्स्टरी, एयर सस्पेंशन, सॉफ्ट क्लोज डोर्स, LED हेडलैंप और टेललैंप जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

सेफटी फीचर्स का भी इस कार में बखूबी ख्याल रखा गया है। ये कार 7 एयरबैग से लैस है और इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), ब्रेक एसिस्ट, ट्रैक्शन कंट्रोल, आइसोफिक्स चाइल्ड सीट माउंट्स, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, रियर पार्किंग सेंसर और 360 डिग्री पार्किंग कैमरा जैसा फीचर दिया गया है।