राजस्थान में कोटा समेत 12 जिलों में मेघगर्जन के साथ बारिश का अलर्ट जारी

0
209

जयपुर। देश- प्रदेश में मौसम में लगातार मामूली उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। वहीं एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होता दिखाई दे रहा है। इसके असर से लिहाजा प्रदेश के कई इलाकों में हल्की बरसात हो सकती है। इसके लिए मौसम विभाग ने 18 और 19 मार्च को प्रदेश के 12 जिलों में मेघगर्जन के साथ हल्की बरसात का यलो अलर्ट जारी किया है। फिलहाल मंगलवार को मौसम के मिजाज की बात करें, तो अभी सामान्य सी स्थिति बनीं हुई है। जहां एक ओर सुबह- सुबह प्रदेश के कई जिलों में लोग हल्की ठंडक के अहसास को महसूस कर रहे हैं। वहीं दोपहर में धूप भी खिल रही है।

इन जिलों में हो सकती है हल्की बारिश
मौसम विभाग ने अनुसार 18 मार्च को भीलवाड़ा, चित्तौडगढ़़, झुंझुनू, सीकर, अलवर, कोटा, झालावाड़, चित्तौडगढ़़, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, चूरू जिलों में कहीं कहीं मेघगर्जन हो सकता है। इसके साथ हल्की बरसात होने की संभावना जताते हुए यलो अलर्ट जारी किया है। वहीं 19 मार्च को भी बूंदी, कोटा, बारां, सवाई माधोपुर, टोंक, राजसमंद, चित्तौडगढ़़ और भीलवाड़ा जिलों में कहीं कहीं पर मेघगर्जन के साथ हल्की वर्षा होने की संभावना है।

आज से फिर सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोम
मौसम विभाग की मानें तो हिमालयी क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ का दबाव एक बार फिर बन रहा है। लिहाजा मंगलवार को उत्तर और मध्य भारत में इसका असर कुछ राज्यों में देखा जा सकता है। हालांकि फिलहाल मौसम साफ है। बताया जा रहा है कि विक्षोम के सक्रिय होने के बाद जम्मू-कश्मीर से लेकर उत्तराखंड तक के मौसम में बदलाव आएगा। वहीं राजस्थान में भी इसका असर दो दिन के भीतर देखा जा सकता है। यानी आगामी 5 दिनों के दौरान देश में गर्मी की कोई संभावना नहीं है।