एलन ग्लोबल स्टडीज डिवीजन के अक्षय गुप्ता का एमआईटी में चयन

0
507

एलन ग्लोबल स्टडीज डिवीजन के 35 स्टूडेंट्स को टॉप 100 यूनिवर्सिटीज से ऑफर्स

कोटा। देश में जेईई और नीट के रिजल्ट्स में इतिहास रचने के बाद अब एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट अंतरराष्ट्रीय लेवल की प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के आयाम स्थापित कर रहा है। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट में एलन ग्लोबल स्टडीज डिवीजन (एजीएसडी) के स्टूडेंट अक्षय गुप्ता का चयन यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमरीका के मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) के लिए हुआ है, जो कि वर्ल्ड में नंबर 1 रैंकिंग प्राप्त इंस्टीट्यूट है।

उसने एमआईटी में प्रवेश के लिए होने वाली परीक्षा एसीटी की तैयारी एलन ग्लोबल स्टडीज डिवीजन के मार्गदर्शन में की। इस परीक्षा में अक्षय ने 36 में से 34 स्कोर हासिल किए है। अक्षय एमआईटी से चार वर्षीय बॉयलोजी डिग्री का कोर्स करेगा। उसे पढ़ाई के दौरान एमआईटी द्वारा स्कॉलरशिप दी जाएगी। सोमवार को एजीएसडी में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के केशव माहेश्वरी, सीनियर वाइस प्रेसिडेंट पंकज बिरला ने अक्षय को केक खिलाकर बेहतर भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।

अब तक 4 स्टूडेंट्स एमआईटी, 3 ऑक्सफोर्ड, केलटेक में 2, इंपीरियल, मिशिगन सहित कई श्रेष्ठ यूनिवर्सिटीज में स्टूडेंट्स का चयन हुआ है। एजीएसडी में लिखित परीक्षा के साथ-साथ मॉक टेस्ट के जरिए इंटरव्यू की भी तैयारी करवाई जाती है। इस वर्ष वर्ल्ड की टॉप 100 यूनिवर्सिटीज से 35 ऑफर्स एजीएसडी के स्टूडेंट्स को मिल चुके हैं।

रिसर्च करना चाहता है अक्षय
मूलतः गुजरात के वड़ोदरा शहर निवासी अक्षय ने बताया कि मेरे पिता मनोज गुप्ता मेटेरियल में सप्लाई चेन एक्जीक्यूटिव एवं मां रेणु गृहिणी है। मैं कक्षा 8 से एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट का स्टूडेंट है। मैंने 10वीं कक्षा 95.4 प्रतिशत अंकों से उत्तीर्ण की है। इसके अलावा आईबीओ में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुका हूं। आईजेएसओ में एचबीसीएससी कैम्प मुम्बई में भाग ले चुका हूं। केवीपीवाय में ऑल इंडिया रैंक-19 के अलावा ब्रेन बी कॉन्टेस्ट में राजस्थान टॉप कर चुका हूं।

एनएसटीएससी में एआईआर-3 प्राप्त कर चुका हूं। अक्षय ने बताया कि वो घंटों पढ़ाई करने की जगह कम समय में प्रोडक्टिव स्टडी पर ज्यादा जोर देता है। एमआईटी जैसे इंस्टीट्यूट के लिए चयनित होना मेरे लिए एक सपना था जोकि एलन की वजह से संभव हो सका है। मैं भविष्य में बॉयोलॉजी में डिजीज क्षेत्र में रिसर्च करना चाहता हूं। मैं एलन मस्क को अपना आदर्श मानता हूं। क्योंकि वो जो भी काम करते हैं, आम इंसान की सोच से बाहर होता है।

क्या है एजीएसडी ?
एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक नवीन माहेश्वरी ने बताया कि एलन ग्लोबल स्टडीज डिविजन गत तीन वर्षों से स्टूडेंट्स को विश्व की टॉप यूनिवर्सिटीज में ग्रेजुएशन प्रोग्राम के लिए होने वाले एंट्रेस एग्जाम की तैयारी करवा रहा है। स्टूडेंट्स को सब्जेक्ट की पढ़ाई के साथ प्रोफाइल बिल्डिंग, स्टेटमेंट ऑफ परपज, इंटरव्यू स्किल्स और रिकमंडेशन के लिए गाइडेंस दी जाती है।