Mswipe ने SME के लिए शुरू की माइक्रो एटीएम सेवा

0
390

मुंबई। एसएमई के लिए देश के प्रमुख वित्तीय सेवा प्लेटफॉर्म Mswipe ने आज माइक्रो एटीएम सेवा ‘एटीएम एक्सप्रेस’ को लॉन्च करने का एलान किया। इस सेवा के माध्यम से व्यापारी अपने ग्राहकों को कैश विदड्रॉल और बैलेंस की जांच इत्यादि के लिए प्वाइंट-ऑफ-सेल (पीओएस) टर्मिनल की सेवाएं पेश कर सकते हैं। इस तरह ‘एटीएम एक्सप्रेस’ के माध्यम से मर्चेन्ट लोकेशन पर आने वाले लोगों की संख्या बढ़ सकती है और व्यापारी अपने कमीशन में बढ़ोतरी करते हुए अतिरिक्त आमदनी जुटा सकते हैं।

विशेष रूप से सीमित एटीएम सुविधाओं और बैंक शाखाओं वाले टियर 2, 3 और 4 शहरों में अपने एसएमई नेटवर्क के माध्यम से बैंकिंग सुविधाओं को बढ़ाने के लिए डेूपचम एटीएम एक्सप्रेस का उपयोग करेगा। आरबीआई के अनुसार, जून 2020 तक, भारत में अनुमानित 84 करोड़ डेबिट कार्ड धारक और लगभग 2.10 लाख ऑनसाइट और ऑफसाइट एटीएम कार्यरत थे। औसतन 4,000 से अधिक डेबिट कार्ड धारकों के लिए एक एटीएम है, और टियर 3 और 4 शहरों में इनकी संख्या और भी कम है।

बैंकों के लिए अपने ग्राहकों को सेवाएं उपलब्ध कराने के लिहाज से Mswipe एटीएम एक्सप्रेस एक किफायती तरीका है, क्योंकि यह एटीएम कियोस्क को कायम करने के खर्च को समाप्त कर देता है और इस तरह किराया, रखरखाव, सीएमएस और सुरक्षा जैसे मदों पर होने वाले खर्च को भी बचाया जा सकता है। ग्राहक बिना किसी अतिरिक्त लागत के एटीएम एक्सप्रेस से दिन में दो बार अधिकतम 10,000 रुपए निकाल सकते हैं।

Mswipe के फाउंडर और सीईओ मनीष पटेल ने कहा, ‘‘एसएमई की मदद करने में डेूपचम हमेशा सबसे आगे रहा है ताकि वे हमारे इनोवेटिव और यूजर-फ्रेंडली डिजिटल पेमेंट्स सॉल्यूशंस के माध्यम से अपने कारोबार को और बढ़ा सकें। हमारी एटीएम एक्सप्रेस सेवा डेूपचम के स्मार्ट पीओएस टर्मिनलों के माध्यम से मूल्य वर्धित सेवाओं (वीएएस) की संभावनाओं का एक स्वाभाविक विस्तार है। यह व्यापारियों और खुदरा विक्रेताओं दोनों को अपने ग्राहकों के लिए और अधिक सुविधाएं जुटाने में सक्षम करता है। साथ ही यह एसएमई के लिए राजस्व के एक अतिरिक्त स्रोत के रूप में काम करेगा, इससे उनके स्टोरों में फुटफॉल बढ़ेगा, और बैंकों के एटीएम के बाहर लगने वालीं लंबी कतारों को रोकने में भी सहायक साबित होगा।’’

एटीएम एक्सप्रेस सुविधाएं प्रदान करने की एवज में व्यापारी कमीशन अर्जित करेंगे और उनके ग्राहकों को एटीएम सेवाओं का लाभ उठाने के लिए केवल जारीकर्ता बैंक के प्रभार के अनुसार शुल्क अदा करना होगा। Mswipe बिजनेस हैड- माइक्रो एटीएम और वीएएस विवेक पाटिल ने कहा, ‘‘एटीएम की सीमित संख्या या गैर-कार्यात्मक सुविधाओं के कारण टीयर 2-4 शहरों में एटीएम सेवाओं का लाभ उठाना किसी चुनौती से कम नहीं है। ऐसे दौर में पीओएस टर्मिनलों पर माइक्रो एटीएम सेवाएं प्रदान करके, जो कि छोटी दुकानों में भी उपलब्ध हैं, हम व्यापारियों को अपने ग्राहकों के जीवन को आसान बनाने के लिए सशक्त कर रहे हैं। साथ ही इन सेवाओं के माध्यम से वे खुद के लिए भी और अधिक राजस्व उत्पन्न करते हैं।’’

देश में Mswipe एकमात्र ऐसी कंपनी है जो एसएमई के लिए डिजिटल भुगतान समाधानों की एक पूरी श्रृंखला पेश करती है। इनमें यूपीआई क्यूआर, एनएफसी आधारित टेप और पे, पीओएस और पेमेंट लिंक शामिल है। कंपनी 6.75 लाख पीओएस और 1.1 मिलियन क्यूआर व्यापारियों के साथ सबसे बड़ी पीओएस अधिग्रहणकर्ता है। कंपनी के प्रीपेड मनीबैक कार्ड भी सबसे तेजी से जारी किए जा रहे हैं।