Covid-19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट कैसे करें डाउनलोड, जानिए

0
313

कोटा। कोरोना महामारी अभी भी खत्म नहीं हुई है। अभी-भी आने वाले समय को आसान नहीं कहा जा सकता है। भारत में कोरोना को मात देने के लिए वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। फ्रंटलाइन वर्क्स के बाद अब वरिष्ठ नागरिकों के साथ-साथ 45 से ऊपर के लोगों को भी कोरोना का टीका लगाया जा रहा है। जिन भी लोगों को टीका लगाया जा रहा है उनके लिए यह बेहद जरूरी है कि वो अपने पास वैक्सीनेशन का प्रमाण पत्र रखें। यह बेहद जरूरी हो चला है।

ऐसा इसलिए क्योंकि आने वाले कुछ महीनों में कई चीजें ऐसी होंगी जिनके लिए इस सर्टिफिकेट की जरुरत पड़ सकती है। उदाहरण के तौर पर: अगर आप कहीं भी यात्रा करेंगे या फिर किसी भी अन्य काम के लिए भी आपको यह सर्टिफिकेट दिखाना पड़ सकता है। अगर आप भी कोरोना की वैक्सीन लगवा रहे हैं तो आपको CoVID-19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड करना होगा। यह आप खुद से ही कर सकते हैं।

कहां से डाउनलोड कर सकते हैं CoVID-19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट: CoVID-19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को डाउनलोड करने का तरीका बहुत आसान है। इसे आप CoWin वेबसाइट या ऐप के जरिए डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा Aarogya Setu ऐप के जरिए भी इसे डाउनलोड किया जा सकता है। अगर आप जानना चाहते हैं ति CoVID-19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को कैसे डाउनलोड किया जा सकता है तो उसका तरीका हम आपको इस लेख में बता रहे हैं।

इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरुरत:

  • Aarogya Setu ऐप का लेटेस्ट वर्जन
  • बेनिफिशियरी रेफरेंस आईडी
  • एक्टिव मोबाइल नंबर

डाउनलोड करें CoVID-19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट:

  • सबसे पहले आपको Aarogya Setu ऐप का लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड करना होगा।
  • इसके बाद ऐप को ओपन करें। इसके बाद यहां दिए गए Cowin पर टैप करें।
  • इसके बाद वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट विकल्प पर टैप करें।
  • फिर आपसे कुछ डिटेल्स मांगी जाएंगी। आपको बेनिफिशियरी रेफरेंस आईडी डालें। इसके बाद Get Certificate बटन पर टैप करें।
  • बेनिफिशियरी रेफरेंस आईडी आपको वैक्सीनेशन के समय उपलब्ध कराई जाएगी।
  • Truecaller से इस तरह कुछ आसान स्टेप्स में बदलें अपना नाम और अनलिस्ट करें नंबर

उपरोक्त स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आपका प्रमाण पत्र आपके स्मार्टफोन में सेव हो जाएगा। ध्यान रहे कि यह तरीका तब ही काम करेगा जब आपने Arogya Setu ऐप में आपने उसी नंबर से रजिस्ट्रेशन किया होगा जो आपने वैक्सीनेशन के रजिस्ट्रेशन के समय दिया था। अगर आपने अभी तक Arogya Setu ऐप पर रजिस्ट्रेशन नहीं किया या अपने नंबर से रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो आप अन्य दो तरीके अपना सकते हैं।

CoWin वेबसाइट से सर्टिफिकेट करें डाउनलोड:

  • इसके लिए आपको सबसे पहले फोन या लैपटॉप का ब्राउजर ओपन कर नीचे दिए गए URL पर जाना होगा। https://selfregistration.cowin.gov.in/vaccination-certificate’ using any web browser
  • इसके बाद बेनिफिशियरी रेफरेंस आईडी डालें और Search बटन पर टैप करें। ऐसा करने से आपका सर्टिफिकेट डाउनलोड हो जाएगा।

CoWin ऐप के जरिए कैसे करें डाउनलोड: हालांकि, CoWin ऐप यूजर्स को वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करने की अनुमति नहीं देती है। लेकिन यहां से वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को डाउनलोड किया जा सकता है। इसके लिए आपको CoWin ऐप ओपन करनी होगी। फिर बेनिफिशियरी रेफरेंस आईडी डालनी होगी। इशके बाद सर्च करें और सर्टिफिकेट डाउनलोड करें।