Mera Ration App लॉन्च, मोबाइल पर मिलेगी सारी जानकारी

0
314

नई दिल्ली। भारत सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिए भारत में ‘Mera Ration’ नाम से Mobile App लॉन्च किया है, जिसमें जरूरतमंद यानी गरीब परिवार के लोगों को नजदीकी Fair Price Shop के साथ ही राशन कार्ड में अपनी स्थिति और राशन कार्ड धारकों को मिलने वाली सुविधाओं की पूरी जानकारी मिल जाएगी। Mera Ration mobile app को Androd Smartphones के लिए लॉन्च किया गया है, ऐसे में यूजर्स इसे Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं।

दरअसल, आजकल हर घर में किसी न किसी सदस्य के हाथ में स्मार्टफोन मिल ही जाता है, ऐसे में सरकार की भी कोशिश है कि लोगों को उनके मोबाइल में कुछ ऐसे ऐप्स हों, जिनपर वे अपनी जरूरतों के साथ ही सरकारी स्कीम्स और लाभ की पूरी जानकारी ले पाएं।

One Nation-One Ration Card पहल की दिशा में कदम बढ़ाते हुए ‘Mera Ration’ मोबाइल ऐप पेश किया है। राशन कार्ड होल्डर्स अगर अपना निवास स्थान बदलकर नई जगह जाते हैं, तो वहां भी वह अपने मोबाइल पर देख सकते हैं कि नजदीक में फेयर प्राइस शॉप कहां है और वहां कौन-कौन सी सुविधाएं दी जा रही हैं। सरकारी डेटा के मुताबिक, देशभर में 69 करोड़ लोग National Food Security Act (NFSA) का फायदा उठा रहे हैं और इसमें उन्हें काफी सारे लाभ मिल रहे हैं।

14 भाषाओं में होगा उपलब्ध
National Food Security Act (NFSA) की डीटेल जानकारी दूं तो इस ऐक्ट का लाभ उठाने वाले यानी राशन कार्ड होल्डर्स को Public Distribution System (PDS) के जरिये महज 1 से लेकर 3 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से अनाज मिल जाता है। यह सुविधा 32 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की करोड़ों जनता उठा रही है। अब मेरा राशन ऐप के जरिये इन्हें और ज्यादा आसानी होगी। फिलहाल इस ऐप में हिंदी और इंग्लिश में जानकारी दी गई है, लेकिन जल्द ही इसे 14 प्रमुख भाषाओं में उपलब्ध कराने की कोशिश जारी है, ताकि देशभर के प्रमुख हिस्सों में लोग राशन कार्ड और इनपर मिलने वाले फायदों के बारे में पूरी तरह से जान पाएं।

ऐसे करें डाउनलोड और इस्तेमाल?
Mera Ration mobile app का इस्तेमाल काफी आसान है। सबसे पहले तो आप इस ऐप को डाउनलोड कीजिए। गूगल प्ले स्टोर पर आपको Central AEPDS Team) द्वारा डिवेलप यह ऐप मिल जाएगा। डाउनलोड करने के बाद आप अपने मोबाइल नंबर से इसमें खुद को रजिस्टर करें। रजिस्टर होने के बाद आपसे आपका राशन कार्ड नंबर मांगा जाएगा। नंबर डालने के बाद सबमिट करें और फिर आपको राशन कार्ड से जुड़ीं सारी जानकारियां मिल जाएंगी। आपको मेरा राशन ऐप पर राशन आबंटन से लेकर पिछले 6 महीने के ट्रांजैक्शंस और आधार सीडिंग की जानकारी मिल जाएगी।