सरकार समर्थन मूल्य पर एक चाैथाई गेहूं भी नहीं खरीदना चाह रही: विधायक शर्मा

0
241

कोटा। कोटा दक्षिण से बीजेपी विधायक संदीप शर्मा ने शुक्रवार काे विधानसभा में समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद और चने की सरकारी खरीद में लगाए गए राइडर का मामला उठाया। शून्यकाल के दौरान संदीप ने कहा कि 15 मार्च से समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद प्रकिया शुरू हो रही है, इस बार हाड़ौती में गेहूं की बंपर पैदावार हुई है, हाड़ौती में इस बार करीब 22 लाख 96 हजार मीट्रिक टन गेहूं उत्पादन हुआ है, लेकिन सरकार ने मात्र 5.36 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीद का ही लक्ष्य निर्धारित किया है।

गेहूं की खरीद का लक्ष्य कम होने से हाड़ौती के किसानों को अपनी शेष उपज दलालों को औने-पौने दामों पर बेचने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में पटवारियों की हड़ताल के चलते फसलों की टीप नहीं हो पाई है, ऐसे में बिना गिरदावरी के फसलों की खरीद कैसे हो पाएगी, यह किसानों के लिए चिंता का विषय है। विधायक ने कहा कि सरकार ने चने की खरीद में 1 किसान से अधिकतम 25 क्विंटल चना ही खरीदने का राइडर लगा रखा है।

वर्तमान में 5101 रुपए न्यूनतम समर्थन मूल्य निर्धारित होने के बावजूद भी किसान को बाजार में 4500 से 4600 रुपए में चना बेचना पड़ रहा है। इससे किसान को 400 से 500 रुपए प्रति क्विंटल का नुकसान है। फसल बीमा कंपनियां किसानों को फसलों में हुए नुकसान का मुआवजा नहीं दे रही।