हेल्थ टिप्स: अजवाइन-मेथी का पानी बढ़ाए आपकी इम्यूनिटी, जानिए कैसे

0
612

डॉ. सुधींद्र श्रृंगी
एमडी आयुर्वेद
कोटा।
मेथीदाना और अजवाइन दोनों ही किचन में उपयोग किए जाने वाले मुख्य मसाले हैं। लेकिन इनसे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ भी बहुत हैं। अगर इन दोनों को साथ मिलाकर लिया जाए, तो ये सोने पर सुहागा जैसा काम करते हैं। लेकिन इनके गुणों का फायदा उठाने के लिए इन्हें सही अनुपात में लेना बहुत जरूरी है।
मोटापा घटाना हो या तनाव दूर करना हो या फिर अपच की समस्या का समाधान चाहते हैं, तो आज से ही अजवाइन-मेथी का पानी बनाकर पीना शुरू कर दीजिए। हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए ये एक बेहतरीन डिटॉक्स ड्रिंक है।

कई तरह के रोगों को दूर कर यह शरीर को चुस्त-दुरूस्त बनाता है। इतना ही नहीं याददाश्त बढ़ाने और मानसिक रोगों से छुटकारा दिलाने में आपकी काफी मदद कर सकता है। अगर आप अजवाइन-मेथी के पानी से होने वाले स्वास्थ्य लाभ नहीं जानते, तो जरूर पढि़ए हमारा ये आर्टिकल। हम यहां आपको अजवाइन और मेथी के पानी से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। इन्हें पढ़कर आप भी अपनी दिनचर्या में इस ड्रिंक को शामिल करें और रोगमुक्त बनें।

वजन घटाने में मददगार है
वजन घटाने के तमाम घरेलू उपचारों में से एक है अजवाइन-मेथी का पानी। यह एक प्राचीन नुस्खा है, जिसका इस्तेमाल लोग वजन कम करने के लिए करते आ रहे हैं। अजवाइन और मेथी दोनो में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को मजबूत करने में मददगार हैं। इतना ही नहीं, इस ड्रिंक में फैट बर्निंग के गुण भी होते हैं, जिससे शरीर के एक्स्ट्रा फैट को आसानी से कम करने में मदद मिलती है। अगर आप तेजी से वजन घटाने की सोच रहे हैं, तो इस डिटॉक्स ड्रिंक को अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करें।

​नियंत्रित रहेगी ब्लड शुगर
डायबिटीज में अजवाइन-मेथी का पानी रामबाण इलाज है। यदि आपका ब्लड शुगर लेवल जल्दी-जल्दी घटता या बढ़ता रहता है तो यह आपके लिए शानदार डिटॉक्स ड्रिंक है। यह बैड कोलेस्ट्रॉल के साथ सूजन को कम करने के लिए जाना जाता है।

​अपच की समस्या में सुधार कर
कई लोगों को सुबह खाली पेट अजवाइन और मेथी का पानी पीते आपने जरूर देखा होगा। यह शरीर में हो रही स्वास्थ्य समस्याओं का बढिय़ा घरेलू उपचार है। सुबह-सुबह खाली पेट एक गिलास अजवाइन मेथी का पानी पीने से बॉडी स्ट्रेस दूर हो जाता है। इसमें फाइबर, मैग्नीशियम, मैग्रीज जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो कब्ज , हार्ट बर्न और मतली जैसी समस्याओं से निजात दिलाने में मदद करते हैं। इसके लिए अजवाइन और मेथी को एक रात पहले पानी में भिगोकर रखना पड़ता है। सुबह उठकर इसे छान लें और पी जाएं।

​इम्यूनिटी बढ़ाए
प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए अजवाइन -मेथी का पानी पी सकते हैं। इस डिटॉक्स ड्रिंक में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, प्रोटीन, आयरन, विटामिन बी-1, बी-3, सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम और फास्फोरस भरपूर मात्रा में होता है। ये सभी जरूरी तत्व शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में कारगार हैं। इस ड्रिंक के सेवन से आप मौसमी सर्दी, खांसी और फ्लू से बचे रहेंगे।

​मिलेगी चमकती त्वचा
चमकती त्वचा पाने के लिए अजवाइन -मेथी का पानी बहुत अच्छा माना जाता है। नियमित रूप से इस ड्रिंक का सेवन करने से शरीर में खून शुद्ध होता है, साथ ही रक्त संचार में भी सुधार होता है। इससे त्वचा संबंधी रोगों और त्वचा पर दिखने वाले कील-मुंहासों, फाइन लाइन्स , झुर्रिंयों में कमी आती है। जिससे स्वस्थ होने के साथ दमकने लगती है।