एक्सिस बैंक ने लॉन्च किया हाथ में पहनने वाला पेमेंट डिवाइस, जानें कैसे करेगा काम

0
540

नई दिल्ली। डिजिटल पेमेंट में कॉन्टैक्टलेस पेमेंट का चलन तेजी से बढ़ रहा है। इसी को देखते हुए एक्सिस बैंक ने वेयर एन पे (Wear N Pay) वेयरएबल कॉन्टैक्टलेस पेमेंट डिवाइस लॉन्च किया है। ये डिवाइस बैंड, Key Chain और वॉच लूप के साथ पहना जा सकता है। इसकी कीमत 750 रुपए है।

बैंक अकाउंट से होता है कनेक्ट
ये डिवाइस एक्सिस बैंक के ग्राहकों के खाते से जुड़ा होता है और यह एक डेबिट कार्ड की तरह काम करता है। यह किसी भी मर्चेंट स्टोर पर खरीद की अनुमति देता है जो कॉन्टैक्टलेस ट्रांजैक्शन को स्वीकार करता है। वियर एन पे डिवाइस को फोन पर या किसी भी एक्सिस बैंक की ब्रांच से ऑर्डर किया जा सकता है।

बिना पिन डाले कर सकेंगे 5 हजार तक का पेमेंट
इसके जरिए आप बिना पिन के 5 हजार रुपए तक का भुगतान प्वाइंट ऑफ सेल (PoS) मशीन पर कर सकते हैं। 5 हजार रुपए से ज्यादा के भुगतान पर पिन की जरूरत होगी। इसके अलावा इससे पेमेंट करने पर आपको कुछ खास ब्रान्ड्स पर 10% तक का कैश बैक मिलेगा। इसके अलावा घोखाघड़ी होने पर इसमें आपका नुकसान भी कवर किया जाएगा।

एक्सिस बैंक ने शुरू की वॉट्सऐप बैंकिंग सर्विस
एक्सिस बैंक के कस्टमर्स अब वॉट्सऐप पर भी बुनियादी बैंकिंग सुविधाएं पा सकेंगे। इस सर्विस में बैंक की छुट्टियों का कोई टंटा नहीं रहेगा, यानी यह सुविधा सालों भर, दिन रात मिलेगी। वॉट्सऐप बैंकिंग सर्विस शुरू करने के लिए वॉट्सऐप पर 7036165000 पर ‘Hi’ भेजना पड़ेगा।

वॉट्सऐप सर्विस से कस्टमर्स अपने खाते में मौजूद रकम, हालिया लेन-देन का ब्योरा पा सकेंगे। उसके कस्टमर्स वॉट्सऐप पर क्रेडिट कार्ड पेमेंट, फिक्स्ड और रेकरिंग डिपॉजिट की डिटेल भी पा सकेंगे। वे इस सर्विस के जरिए अपने सवालों के जवाब रियल टाइम बेसिस पर तुरंत पा सकेंगे।