100 अरब डॉलर क्लब में शामिल हुए दुनिया के छठे सबसे धनी वारेन बफेट

0
857

मुंबई। वारेन बफेट 100 अरब डॉलर वाले उस क्लब में शामिल हो गए, जिसमें अमेजन के जेफ बेजोस, टेस्ला के एलन मस्क और माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स भी मौजूद हैं। 90 साल के बफेट अमेरिकी निवेश कंपनी बर्कशायर हैथवे के चेयरमैन हैं। इस साल अमेरिकी प्रांत नेब्रास्का के ओहामा की कंपनी बर्कशायर हैथवे के शेयर उछलकर रिकॉर्ड स्तर पर जा पहुंचे हैं। निवेश की दुनिया में बफेट को सम्मान से ओरेकल ऑफ ओहामा भी कहा जाता है।

अमेरिका में बुधवार को और भारत में गुरुवार की सुबह बफेट की संपत्ति का वैल्यू 100 अरब डॉलर को पार कर 100.4 अरब डॉलर पर पहुंच गया। दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों में बफेट दशकों से शामिल हैं। लेकिन उनकी संपत्ति का वैल्यू अब से पहले कभी भी 100 अरब डॉलर के पार नहीं पहुंचा था।

2006 से संपत्ति दान कर रहे हैं बफेट
बफेट ने 2006 से अपनी संपत्ति बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन और 4 पारिवारिक चैरिटेबल संगठनों को दान करनी शुरू कर दी थी। मुख्यत: इसीलिए वे अब तक 100 अरब डॉलर का नेटवर्थ हासिल नहीं कर पाए। उन्होंने कुल 37 अरब डॉलर के वैल्यू पर अपनी संपत्ति दान की थी।

बर्कशायर हैथवे में बफेट की 17% हिस्सेदारी है
पहले बर्कशायर में उनकी करीब एक तिहाई हिस्सेदारी थी। संपत्ति दान करने के बाद अब कंपनी में बफेट की हिस्सेदारी करीब 17% रह गई है। यदि उन्होंने संपत्ति दान नहीं की होती, तो उनका नेटवर्थ अभी 192 अरब डॉलर से ज्यादा होता।

बफेट ने 1965 में बर्कशायर को खरीदा था
बफेट का नेटवर्थ मूलत: बर्कशायर हैथवे में उनकी 17% हिस्सेदारी की बदौलत है। कंपनी का वैल्यू अभी करीब 600 अरब डॉलर है। बफेट ने 1965 में बर्कशायर हैथवे को खरीदा था। उस वक्त बर्कशायर घाटे में चल रही थी और टेक्सटाइल कारोबार में थी। अभी यह कंपनी 90 से ज्यादा कंपनियों की मालिक है।

बफेट की संपत्ति करीब 11 अरब डॉलर बढ़ी है
कंपनी के क्लास A शेयर गुरुवार की सुबह 4 लाख डॉलर के वैल्यू को पार कर गए। शेयरों में इस उछाल की बदौलत इस साल अब तक बफेट की संपत्ति करीब 11 अरब डॉलर बढ़ी है। बफेट पहले कभी दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति हुआ करते थे।

दुनिया के छठे सबसे धनी हैं बफेट
कुछ वर्षों से टेक्नोलॉजी कंपनियों के शेयरों में उछाल के कारण उन कंपनियों के मालिक ज्यादा धनी हो गए और बफेट धनी लोगों की रैंक में पीछे हो गए थे। अभी वह दुनिया के छठे सबसे धनी व्यक्ति हैं। जेफ बेजोस, एलन मस्क, बिल गेट्स, LVMH मोएट हेनेसी के बर्नार्ड अर्नाल्ट और मार्क जकरबर्ग नेटवर्थ के मामले में बफेट से आगे चल रहे हैं।