200 रुपए के नए नोट के लिए आरबीआई के बाहर कतारें

0
100

नई दिल्ली । आरबीआई की ओर से जारी किए गए 200 रुपए के नए नोट के लिए शुक्रवार को लोगों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है। लोग आरबीआई की ब्रांच में लाइन लगाकर 200 और 50 रुपए के नए नोट ले जा रहे थे।

आरबीआई ने 200 रुपए के नए नोट को जारी करने का फैसला बाजार में फुटकर की समस्या को सुलझाने के उद्देश्य से लिया है।  बीते बुधवार को वित्त मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी कर आरबीआई को मंजूरी दे दी है कि 200 का नोट जारी करे। इस नए नोट को जारी करने को लेकर आरबीआई बोर्ड ने मार्च महीने में ही फैसला ले लिया था।

एटीएम मशीनों तक नोट को आने में लगेगा वक्त
200 रुपए का नया नोट चरणबद्ध तरीके से एटीएम मशीनों में उपलब्ध करवाया जाएगा, क्योंकि इससे पहले मशीनों को रीसैट किया जाएगा ताकि उसके कैसेट में 200 रुपए के नोट को व्यवस्थित किया जा सके।

200 रुपए का नया नोट लाने के पीछे का गणित समझाते हुए आरबीआई ने कहा कि नया नोट बाजार में आने से बड़े मूल्यवर्ग के बदले फुटकर लेन-देन में आसानी हो जाएगी।

आरबीआई ने कहा कि चमक के साथ पीलापन लिए 200 रुपये के नोट विभिन्न मूल्यों वाले रेनर्ड सीरीज की करेंसी नोटों के बीच के अंतर को कम करेगा।

 रेनर्ड सीरीज पसंदीदा संख्याओं की एक पद्धति है जिसे फ्रांसीसी सेना के एक इंजिनियर चार्ल्स रेनर्ड ने पेश किया था। इंडस्ट्री और डिजाइन में इस्तेमाल होनेवाले रेनर्ड सीरीज को करेंसी नोट का मूल्य तय करने में उपयोगी साबित हुआ है।