2000 रुपए का नोट बंद नहीं होगा : अरुण जेटली

0
75
  • वित्त मंत्रालय ने 2000 रुपए के नोट पर प्रतिबंध लगाने के लिए सरकार से किसी भी तरह की चर्चा नहीं की है।

  • आरबीआई को 200 रुपए का नया नोट जारी करने की मंजूरी

नई दिल्ली । 200 रुपए का नया नोट जारी किए जाने के कुछ देर बाद ही केंद्रीय वित्त मंत्री ने उन अफवाहों को विराम दे दिया जिनमें कहा जा रहा था कि 2000 रुपए के नोट को बंद किया जा सकता है।

इस पर वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार 2000 रुपए के नोट पर प्रतिबंध लगाने पर विचार नहीं कर रही है और न ही फिलहाल ऐसी कोई योजना है। अरुण जेटली ने यह बात एक कैबिनेट ब्रीफिंग में कही। यहां पर उन्होंने कहा कि वित्त मंत्रालय ने 2000 रुपए के नोट पर प्रतिबंध लगाने के लिए सरकार से किसी भी तरह की चर्चा नहीं की है।

इस बैठक में कैबिनेट ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के एकीकरण के लिए रूपरेखा को मंजूरी भी दी। मीडिया से बात करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि हमारा उद्देश्य मजबूत बैंक बनाने का है और समेकन का अनुभव सकारात्मक रहा है। उन्होंने कहा, “केंद्र सरकार में रोजगार के लिहाज से ओबीसी के भीतर सब कैटेगराइजेशन किया जाएगा।”

इससे पहले सरकार ने आरबीआई को 200 रुपए का नया नोट जारी करने की मंजूरी दे दी, जो कि बाजार में छोटे मूल्यवर्ग के नोटों की अनुपस्थिति के कारण बढ़ रही समस्याओं को कम करने का प्रयास करेगा। वित्त मंत्रालय ने यह निर्देश एक अधिसूचना के जरिए दिया है।