प्रीमियम एप निशुल्क उपलब्ध कराने वाला राजस्थान बना पहला प्रदेश

0
61

राज्य के छात्रों के अंग्रेजी ज्ञान को बेहतर बनाने के लिए ‘हैलो इंग्लिश प्रीमियम’एप को अपनाने के निर्देश

जयपुर। उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने सोमवार को एक बैठक में राज्य में अध्ययनरत छात्रों के अंग्रेजी ज्ञान को बेहतर से बेतहरीन करने के लिए ‘हैलो इंग्लिश प्रीमियम‘ एप को चालू करने और इसके व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए।

माहेश्वरी ने शासन सचिवालय में इस एप से जुड़े पोस्टर का भी विमोचन किया। उन्होंने कहा कि इस एप के उपयोग से न केवल छात्रों का अंग्रेजी ज्ञान सुधरेगा बल्कि वे अंग्रेजी के डर को भी आसानी से दूर कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि इसके व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को भी निर्देशित किया है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा इस एप को फेस्टीवल ऑफ एजूकेशन में लॉन्च किया जा चुका है। आज सभी संस्था प्रधानों को इसे डाउनलोड करवाने संबंधित आदेश भी जारी कर दिए हैं।

उन्होंने कहा कि राजस्थान देश का पहला ऎसा प्रदेश है, जहां ऎसे किसी प्रिमियम एप को छात्रों के लिए निशुल्क उपलब्ध करवाया जा रहा है।

बेहद आसानी से डाउनलोड होने वाले इस एप का रजिस्ट्रेशन और इस्तेमाल पूरी तरह निशुल्क रहेगा। एप के यूजर्स के सुधार की भी तीन स्तर पर मॉनिटरिंग की जाएगी। कॉलेज, जिला और राज्य स्तर पर मॉनिटरिंग करने के बाद व्यक्तिशः रैंक भी निकाली जाएगी।

इस एप की सबसे अहम बात यह होगी कि अध्ययनरत छात्रों के अलावा आमजन भी अपनी अंगे्रजी सुधार के लिए इस एप का निशुल्क इस्तेमाल कर सकते हैं। इस एप को गूगल प्ले स्टोर में डाउनलोड करते समय मांगे गए कोड में UPER डालकर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसके बाद

इस एप के जरिए अंग्रेजी भाषा, व्याकरण, उच्चारण संबंधी ज्ञान के लैसन लिए जा सकेंगे। एप को आसानी से डाउनलोड करने के लिए टोल फ्री नंबर 1800 200 7767 पर मिस्ड कॉल देकर भी लिंक प्राप्त किया जा सकता है।

 एप के पोस्टर विमोचन के अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राजंहस उपाध्याय और कॉलेज आयुक्त श्री आशुतोष  पेंडणेकर के साथ हैलो एप के श्री पावस जैन और श्री निशांत पाटनी भी उपस्थित रहे।