BMW की ग्रैन लिमोज़ीन कार लॉन्च, 7.6 सेकेंड में पकड़ती है 100Kmph की स्पीड

0
283

नई दिल्ली। जर्मनी की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी BMW ने आज भारतीय बाजार में अपनी नई BMW 3 Series ग्रैन लिमोज़ीन को लॉन्च किया है। बेहद ही आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजी इस लग्जरी लिमोज़ीन कार की शुरूआती कीमत 51.50 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, पैन इंडिया) तय की गई है।

दरअसल, यह कंपनी की मशहूर सेडान कार BMW 3 Series का लांग व्हीलबेस वर्जन है। कंपनी ने इस कार के व्हीलबेस को और भी बढ़ा दिया है जो कि कार के भीहत बेहतर केबिन स्पेस के साथ ही इसके लुक को भी आकर्षक बनाता है। BMW का दावा है कि यह कार और भी ज्यादा कम्फर्ट और स्पेस प्रदान करती है।

नई 3 Series ग्रैन लिमोज़ीन में कंपनी ने 2,961 mm का व्हीलबेस दिया है और इसकी उंचाई 110 mm है। स्टैंडर्ड मॉडल के मुकाबले यह कार 120 mm तक लंबी है। इस कार में कम्फर्ट का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि पिछले पंक्ति में यह 43 mm ज्यादा लेगरुम प्रदान करती है। इसके अलावां उंचाई बढ़ने के कारण भी यात्रियों को ज्यादा कम्फर्ट मिलता है।

इंजन क्षमता: जहां तक इंजन की बात है तो कंपनी ने इस कार को पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्पों के साथ पेश किया है। इसके पेट्रोल वर्जन में 2.0 लीटर की क्षमता का इंजन दिया है जो कि 258 PS की दमदार पावर और 400 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं डीजल वर्जन में कंपनी ने 2.0 लीटर की क्षमता का टर्बो चार्ज डीजल इंजन दिया है जो कि 190 PS की पावर और 400 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 8 स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स को शामिल किया गया है।

व्हीलबेस बढ़ाने के कारण इस कार का वजन स्टैंडर्ड मॉडल के मुकाबले बढ़ गया है और अब इसका कुल वजन 250 किलोग्राम हो गया है। कंपनी का दावा है कि यह कार महज 7.6 सेकेंड में ही 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। कंपनी ने इस कार में ‘Vernasca’ लैदर अपहोल्सटरी, पैनारोमिक सनरूफ, एम्बीएंट लाइटिंग, BMW लाइव कॉकपिट और वायरलेस चार्जिंग भी दिया है।

नई BMW 3 Series ग्रैन लिमोज़ीन में कंपनी ने तीन अलग अलग ड्राइविंग मोड्स भी दिए गए हैं, जिसमें इको, सिटी और स्पोर्ट शामिल है। यह कार दो डिजाइन स्कीम के साथ उपलब्ध है, जिसमें Luxury Line और M Sport फर्स्ट एडिशन शामिल है।