तीसरे दिन पेट्रोल 8 पैसे, डीजल के दाम 19 पैसे प्रति लीटर बढ़े

0
99

नई दिल्ली। क्रूड के दाम में थोड़ी बढ़ोतरी का रूख रहा। घरेलू बाजार (Domestic Market) में देखें तो पेट्रोल-डीजल के दाम (Petrol Diesel Price) में 48 दिनों के विराम के बाद, आज लगातार तीसरे दिन पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ गए। सरकारी तेल कंपनियों (Government Oil companies) ने आज दिल्ली में जहां पेट्रोल 8 पैसे प्रति लीटर महंगा कर दिया तो डीजल में भी 19 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की। रविवार को दिल्ली में पेट्रोल 81.46 रुपये पर तो डीजल 71.07 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया।

बीते एक सितंबर के बाद सस्ता ही हुआ था पेट्रोल
बीते अगस्त के दूसरे पखवाड़े की शुरूआत से ही पेट्रोल की कीमतों (Petrol Price) में जो आग लगनी शुरू हुई थी, वह बीते एक सितंबर तक जारी रही थी। यदि दिल्ली की बात करें तो यहां बीते 13 किस्तों में पेट्रोल प्रति लीटर 1.65 पैसे महंगा हुआ था। उसके बाद कुछ दिनों तक स्थिर रहने के बाद बीते 10 सितंबर के बाद इसमें ठहर-ठहर कर कमी का रुख था और पिछले महीने इसमें 1.19 रुपये की कमी हो चुकी है।

पिछले दिनों डीजल में भी कमी का ही रूख
दिल्ली में बीते 25 जुलाई को अंतिम बार डीजल महंगा हुआ था। उसके बाद 31 जुलाई को दिल्ली सरकार ने इस पर वैट कम किया था तो यह प्रति लीटर 8.38 रुपये सस्ता हुआ था। फिर बीते 3 अगस्त से ठहर-ठहर कर इसके दाम में या तो कटौती हुई या फिर इसके दाम स्थिर रहे। इससे डीजल 3.10 रुपये प्रति लीटर और सस्ता हो चुका है।

पेट्रोल और डीजल के दाम

शहर का नामपेट्रोल रुपये /लीटरडीजल रुपये /लीटर
दिल्ली81.4671.07
मुंबई88.1677.54
चेन्नई84.5376.55
कोलकाता83.0374.64

कच्चे तेल के बाजार में तेजी
यूरोप में चालू नवंबर महीने में पेट्रोल-डीजल के मांग में 15 से 20 फीसदी की कमी आने की संभावना है। क्योंकि, यूरोप की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए एक बार फिर से लॉकडाउन घोषित कर दिया है। इससे पेट्रो पदार्थों की मांग में भारी कमी आई है। यही कारण है कि यूरोप की कई रिफाइनरियां स्थायी रूप से बंदी के कगार पर पहुंच गई है। दिसंबर में भी यही हाल रहने की भविष्यवाणी की गई है। इसके बावजूद, इस सप्ताहांत क्रूड के दाम में थोड़ी बढ़ोतरी का रूख रहा।