पेट्रोल-डीजल फिर महंगा, दिल्ली में पेट्रोल 81.38, डीजल 70.88 रुपये लीटर हुआ

0
80

नई दिल्ली। यूरोप की कई बड़ी अर्थव्यवस्थाओं ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए एक बार फिर से लॉकडाउन (Lockdown) घोषित कर दिया है। इससे पेट्रो पदार्थों (Petro Goods) की मांग में भारी कमी आई है। यही कारण है कि यूरोप की कई रिफाइनरियां स्थायी रूप से बंदी ( Risk of Permanent closures) के कगार पर पहुंच गई है। हालांकि कल क्रूड के दाम में थोड़ी बढ़ोतरी का रूख रहा।

घरेलू बाजार (Domestic Market) में देखें तो पेट्रोल-डीजल के दाम (Petrol Diesel Price) में 48 दिनों के विराम के बाद, आज लगातार दूसरे दिन पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ गए। सरकारी तेल कंपनियों (Government Oil companies) ने आज दिल्ली में जहां पेट्रोल 15 पैसे प्रति लीटर महंगा कर दिया तो डीजल में भी 20 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई। शनिवार को दिल्ली में पेट्रोल 81.38 रुपये पर तो डीजल 70.88 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया।

बीते एक सितंबर के बाद सस्ता ही हुआ था पेट्रोल
बीते अगस्त के दूसरे पखवाड़े की शुरूआत से ही पेट्रोल की कीमतों (Petrol Price) में जो आग लगनी शुरू हुई थी, वह बीते एक सितंबर तक जारी रही थी। यदि दिल्ली की बात करें तो यहां बीते 13 किस्तों में पेट्रोल प्रति लीटर 1.65 पैसे महंगा हुआ था। उसके बाद कुछ दिनों तक स्थिर रहने के बाद बीते 10 सितंबर के बाद इसमें ठहर-ठहर कर कमी का रुख था और पिछले महीने इसमें 1.19 रुपये की कमी हो चुकी है।

पिछले दिनों डीजल में भी कमी का ही रूख
दिल्ली में बीते 25 जुलाई को अंतिम बार डीजल महंगा हुआ था। उसके बाद 31 जुलाई को दिल्ली सरकार ने इस पर वैट कम किया था तो यह प्रति लीटर 8.38 रुपये सस्ता हुआ था। फिर बीते 3 अगस्त से ठहर-ठहर कर इसके दाम में या तो कटौती हुई या फिर इसके दाम स्थिर रहे। इससे डीजल 3.10 रुपये प्रति लीटर और सस्ता हो चुका है।

आइए जानें आज आपके शहर में क्या है पेट्रोल और डीजल के दाम

शहर का नामपेट्रोल रुपये /लीटरडीजल रुपये /लीटर
दिल्ली81.3870.88
मुंबई88.0977.34
चेन्नई84.4676.37
कोलकाता82.9574.45

कच्चे तेल के बाजार में तेजी
यूरोप की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए एक बार फिर से लॉकडाउन घोषित कर दिया है। इससे पेट्रो पदार्थों की मांग में भारी कमी आई है। यही कारण है कि यूरोप की कई रिफाइनरियां स्थायी रूप से बंदी के कगार पर पहुंच गई है। बताया जाता है कि वहां नवंबर में पेट्रोल-डीजल के मांग में 15 से 20 फीसदी की कमी आने की संभावना है। दिसंबर में भी यही हाल रहेगा। इसके बावजूद, कल क्रूड के दाम में थोड़ी बढ़ोतरी का रूख रहा। सिंगापुर में भी आज कारोबार की शुरूआत में डब्ल्यूटीआई क्रूड (WTI Crude) के दाम में हल्की तेजी रही। यह 0.41 डॉलर बढ़ कर 42.15 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गया। ब्रेंट क्रूड (Brent Crude) के दाम में भी 0.76 डॉलर प्रति बैरल की बढ़ोतरी हुई। उस समय इसका भाव 44.96 डॉलर प्रति बैरल था।