बजट बनना शुरू, आप भी भेज सकते हैं सरकार को आइडिया, जानें कैसे ?

0
74

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए बजट बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए वित्त मंत्रालय ने प्रयास शुरू कर दिए हैं। बजट पर सुझावों को लेकर वित्त मंत्रालय विभिन्न औद्योगिक और अन्य संगठनों से बातचीत कर रहा है। इस बीच वित्त मंत्रालय ने बजट को लेकर आम लोगों से भी सुझाव आमंत्रित किए हैं। आइए जानते हैं कि यह कैसे हो सकता है?

20 जनवरी 2020 तक दे सकते हैं सुझाव
इसके लिए वित्त मंत्रालय ने MyGov प्लेटफॉर्म पर एक माइक्रो-साइट (ऑनलाइन पोर्टल) लॉन्च किया है। यहां आम लोग बजट को लेकर अपना सुझाव दे सकते हैं। इसे 15 नवंबर से आम लोगों के लिए लाइव कर दिया गया है। यह पोर्टल 30 नवंबर, 2020 तक खुला रहेगा। यानी की सुझाव देने की अंतिम तारीख 30 नवंबर है। ये है लिंक- https://www.mygov.in/mygov-survey/inviting-suggestions-budget-2021-22/

तमाम इंडस्ट्री से ली जाती हैं राय
उद्योग चैंबर्स, किसान संगठन, विभिन्न तरह के कारोबार से जुड़े संगठन, कर्मचारी संगठन, राजनीतिक दल आदि सभी वित्त मंत्री के सामने अपनी सलाह रखते हैं। इस तरह सभी पक्षों की राय, प्रधानमंत्री, विभिन्न मंत्रालयों और मंत्रिमंडल की सलाह लेने के बाद वित्त मंत्री सालाना बजट तैयार करती हैं।

जानिए क्या है बजट ?
बजट में इस बात का लेखा-जोखा होता है कि किसी वित्त वर्ष में किस मद में कितने पैसे खर्च किए जाएंगे। इसमें यह भी बताया जाता है कि तमाम जगहों पर खर्च करने के लिए पैसा कहां से आएगा।खासकर मिडिल क्लास के वेतनभोगी लोगों को बजट का खास इंतजार रहता है, क्योंकि उन्हें इनकम टैक्स में सरकार से राहत की उम्मीद होती है। बता दें कि आमतौर पर सरकार ये बजट हम साल 1 फरवरी को पेश करती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here