नीतीश कुमार 7वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री बने, राज्यपाल ने दिलाई शपथ

0
84

पटना। जेडीयू नेता नीतीश कुमार ने सोमवार को सातवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। जेडीयू चीफ लगातार चौथी बार राज्य के सीएम बने हैं। राज्यपाल फागू चौहान ने उन्हें राजभवन में सीएम पद की शपथ दिलाई। इस मौके पर गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा मौजूद रहे।

नीतीश कुमार के अलावा बेतिया से भाजपा विधायक रेणु देवी ने उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। कटिहार से भाजपा विधायक तारकिशोर प्रसाद ने भी उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। इधर सरायरंजन से जेडीयू विधायक विजय चौधरी भी नीतीश मंत्री मंडल में शामिल किए गए हैं। चौधरी पिछली सरकार में विधानसभा अध्यक्ष थे। सुपौल से जेडीयू विधायक विजेंद्र प्रसाद यादव ने भी मंत्री की शपथ ली। उधर आरजेडी ने शपथ ग्रहण समारोह का बहिष्कार कर दिया है। समारोह में तेजस्वी यादव शामिल नहीं हुए। कांग्रेस पार्टी ने भी बहिष्कार किया है।

जीतन राम मांझी के बेटे संतोष सुमन बने मंत्री
जीतन राम मांझी के पेटे संतोष सुमन ने मंत्री पद की शपथ ली। हम की संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष हैं। 2018 से बिहार विधान परिषद के सदस्य हैं। 2015 से कुटंबा से चुनाव हार गए थे।

शीला मंडल बनीं मंत्री, जेडीयू के 5 मंत्रियों ने ली शपथ
फुलपरास से विधायक शीला मंडल को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई। कांग्रेस के कृपानाथ पाठक को दी है मात।

मेवालाल चौधरी भी कैबिनेट में शामिल
मेवालाल चौधरी ने पद और गोपनीयता की शपथ ली। तारापुर विधानसभा से जेडीयू के टिकट पर जीते हैं। बिहार में एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के वीसी रह चुके हैं। जेडीयू के कार्यकारी अध्यक्ष अशोक चौधरी ने मंत्री पद की शपथ ली। 2018 में कांग्रेस छोड़कर जेडीयू में हुए थे शामिल।

विजेंद्र यादव फिर बने मंत्री
पिछली सरकार में मंत्री रहे विजेंद्र यादव ने एक बार फिर शपथ ली। सुपैल से विधायक हैं। अब तक 8 बार विधायक रहे हैं। 1990 से लगातार जीतते रहे हैं। जेपी आंदोलन से उन्होंने राजनीति की शुरुआत की थी। लालू यादव के साथ भी काम कर चुके हैं और उनकी कैबिनेट में भी मंत्री रह चुके हैं। पिछली सरकार में उर्जा मंत्री थे।

विजय चौधरी भी बने मंत्री
जेडीयू के विजय चौधरी ने मंत्री पद की शपथ ली। नीतीश के करीबी नेताओं में गिने जाते हैं। विधानसभा अध्यक्ष थे। छह बार विधायक बन चुके हैं। सरायरंजन सीट से जीते हैं इस बार।

रेणु देवी ने ली शपथ, बन सकती हैं डेप्युटी सीएम
बीजेपी की बेतिया से विधायक रेणु देवी ने मंत्री पद की शपथ ली। उन्हें भी डेप्युटी सीएम बनाए जाने की चर्चा है। वह 2005 से 2009 तक नीतीश सरकार में मंत्रीरही हैं। अभी बीजेपी विधायक दल की उपनेता बनाई गई हैं। नीतीश के बाद तारकिशोर प्रसाद ने मंत्री पद की शपथ ली। चौथी बार कटिहार से जीते तारकिशोर डेप्युटी सीएम बनाए जा सकते हैं। उन्होंने मिथिला का पाग पहनकर शपथ ली।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here