दिल्ली सर्राफा/ त्योहारी मांग बढ़ने से सोना महंगा, चांदी भी उछली

0
156

नई दिल्ली। दिवाली और धनतेरस के मौके पर त्योहारी मांग बढ़ने के कारण दिल्ली सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोने की कीमत 241 रुपये बढ़कर 50,425 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गयी। एचडीएफसी सिक्यॉरिटीज ने इसकी जानकारी दी। इससे पहले गुरुवार को सोना 50,184 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

इसी तरह चांदी की कीमत भी 161 रुपये की तेजी के साथ 62,542 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। इससे पहले गुरुवार को चांदी 62,381 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। दिवाली से पहले धनतेरस के मौके पर सोने और चांदी सहित अन्य बहुमूल्य वस्तुओं की खरीद को शुभ माना जाता है।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के उपाध्यक्ष (जिंस शोध) नवनीत दमानी ने कहा, ‘कोविड-19 के संभावित टीके को लेकर लोगों की उम्मीदों को वैश्विक स्तर पर इस महामारी की बढ़ती संख्या से कुछ झटका लगा और आर्थिक प्रभावों को लेकर चिंताओं के बढ़ने से सोने की कीमतों में स्थिरता दिखाई दी।’ उन्होंने कहा कि बाजार में बहुत अधिक डर है क्योंकि अमेरिका के कई राज्यों में कोरोनोवायरस के मामले दोगुने हो गए हैं जिसकी वजह से बहुमूल्य धातुओं की लिवाली बढ़ गई है।

सोना वायदा में तेजी
कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच MCX पर गोल्ड डिलिवरी में भी इस समय तेजी देखी जा रही है। शाम के पांच बजे दिसंबर डिलिवरी वाला सोना 70 रुपये की तेजी के साथ 50670 के स्तर पर ट्रेड कर रहा था। फरवरी 2021 डिलिवरी वाला सोना इस समय 100 रुपये की तेजी के साथ 50773 रुपये के स्तर पर ट्रेड कर रहा था। इंटरनैशनल मार्केट में गोल्ड डिलिवरी में इस समय तेजी देखी जा रही है। इन्वेस्टिंग डॉट कॉम की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, 20 दिसंबर को डिलिवरी वाला इस समय 3.30 डॉलर की तेजी के साथ 1876.50 डॉलर प्रति आउंस के स्तर पर कारोबार कर रहा था।

चांदी वायदा में गिरावट
इस समय MCX पर सिल्वर डिलिवरी में गिरावट देखी जा रही है। दिसंबर डिलिवरी वाली चांदी में इस समय 20 रुपये की गिरावट देखी जा रही है। MCX पर शाम के 5 बजे चांदी गिरावट के साथ 62719 रुपये के स्तर पर ट्रेड कर रही है। मार्च डिलिवरी वाली चांदी इस समय 32 रुपये की गिरावट के साथ 64425 रुपये के स्तर पर ट्रेड कर रही है। इंटरनैशनल मार्केट में चांदी में इस समय कोई बदलाव नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here