राहुल गांधी को ‘नर्वस’ बताकर ट्रेंड करने लगे बराक ओबामा

0
127

नई दिल्‍ली। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की राहुल गांधी के बारे में राय सार्वजनिक होने के बाद सोशल मीडिया पर हलचल तेज हो गई है। ओबामा ने राहुल को ‘नर्वस’ बताते हुए कहा कि उनमें ‘अनगढ़’ छात्र के गुण हैं जो अपने शिक्षक को प्रभावित करने की चाहत रखता है लेकिन उसमें ‘विषय में महारत हासिल’ करने की योग्यता और जूनून की कमी है। न्यूयॉर्क टाइम्स ने ओबामा के संस्मरण ‘ए प्रॉमिस्ड लैंड’ की समीक्षा की है। इसमें पूर्व राष्ट्रपति ने दुनियाभर के राजनीतिक नेताओं के अलावा अन्य विषयों पर भी बात की है। इसके बाद ट्विटर पर ओबामा और राहुल ट्रेंड करने लगे। साथ ही ‘#माफ़ीमाँगओबामा’ भी ट्रेंड करने लगा। लोग अपनी टिप्‍पणी के साथ मीम्‍स भी शेयर कर रहे हैं।

उनमें एक ऐसे ‘घबराए हुए और अनगढ़’ छात्र के गुण हैं जिसने अपना पाठ्यक्रम पूरा कर लिया है और वह अपने शिक्षक को प्रभावित करने की चाहत रखता है लेकिन उसमें ‘विषय में महारत हासिल’ करने की योग्यता या फिर जूनून की कमी है।
राहुल गांधी के बारे में बराक ओबामा

ट्विटर पर ट्रेंड होने लगा, माफी मांगो ओबामा
ओबामा की यह टिप्‍पणी सार्वजनिक होते ही ट्विटर पर रिएक्‍शंस की बाढ़ आ गई। एक तरफ कांग्रेस की ओर झुकाव रखने वाले गांधी का बचाव कर रहे हैं तो उनपर मौज लेने वाले भी कम नहीं। कांग्रेस को समर्थन करने वाले एक हैंडल से लिखा गया है, “महाभारत में पासे पर शकुनि का नियंत्रण था और उसने छल से चौपड़ जीती लेकिन कुरुक्षेत्र की लड़ाई में पांडव जीते। सच्‍चाई वक्‍त लेती है मगर जीत हमेशा उसी की होती है। राहुल गांधी विजेता साबित होंगे।”

एक ट्रेंड ‘माफी मांग ओबामा’ भी चल रहा है। इसपर जो ट्वीट्स हैं, उनमें अधिकतर मीम्‍स हैं जो तंजभरे अंदाज में ओबामा से राहुल के बारे में ऐसी राय रखने के लिए ‘माफी मांगने’ को कह रहे हैं। एक नजर इस पूरे प्रकरण में ट्विटर पर चल रही हलचल पर।

सोनिया, मनमोहन के बारे में क्‍या है ओबामा की राय?
न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रकाशित समीक्षा के अनुसार, ओबामा ने राहुल की मां और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का भी जिक्र किया है। समीक्षा में कहा गया है, ‘‘हमें चार्ली क्रिस्ट और रहम एमैनुएल जैसे पुरुषों के हैंडसम होने के बारे में बताया जाता है लेकिन महिलाओं के सौंदर्य के बारे में नहीं। सिर्फ एक या दो उदाहरण ही अपवाद हैं जैसे सोनिया गांधी।’’

यह भी पढ़ें :
बराक ओबामा ने अपनी किताब में लिखा राहुल गांधी में योग्यता की कमी

समीक्षा में कहा गया है कि अमेरिका के पूर्व रक्षा मंत्री बॉब गेट्स और भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह दोनों में बिलकुल भावशून्य सच्चाई/ईमानदारी है। इसमें कहा गया है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ओबामा को शिकागो मशीन चलाने वाले मजबूत, चालाक बॉस की याद दिलाते हैं। पुतिन के बारे में ओबामा लिखते हैं, ‘‘शारीरिक रूप से वह साधारण हैं।’’ ओबामा का 768 पन्नों का यह संस्मरण 17 नवंबर को बाजार में आने वाला है। अमेरिका के पहले अफ्रीकी-अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा ने अपने कार्यकाल में दो बार 2010 और 2015 में भारत की यात्रा की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here