NEET: स्टेट कोटे की काउंसलिंग के रजिस्ट्रेशन आज से

0
267

कोटा। राजस्थान स्टेट नीट-यूजी मेडिकल-डेंटल काउंसलिंग बोर्ड की ओर से 85 प्रतिशत स्टेट कोटा की एमबीबीएस-बीडीएस सीटों पर एडमिशन के लिए काउंसलिंग प्राेसेस के राउंड-1 के लिए मंगलवार से रजिस्ट्रेशन और चॉइस फिलिंग शुरू होगी। रजिस्ट्रेशन तथा चॉइस फिलिंग की अंतिम तिथि 13 नवंबर है। रजिस्ट्रेशन प्राेेसेस से पहले काउंसलिंग में भाग लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 1 नवंबर से शुरू हाे गई थी जाे 6 नवंबर को समाप्त हो गई है। राउंड-1 के रजिस्ट्रेशन और चॉइस फिलिंग प्राेसेस में वे ही स्टूडेंट्स भाग ले सकेंगे जिन्होंने ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर ली है।

एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि रजिस्ट्रेशन और चॉइस-फिलिंग के बाद स्टूडेंट्स चाॅइस को लॉक कर दें। ऐसा नहीं करने पर 13 नवंबर शाम 5 बजे चॉइस ऑटो लॉक हो जाएंगी। 13 नवंबर को ही शाम 7 बजे बाद स्टूडेंट्स ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट भी ले सकेंगे। राउंड-1 के तहत सीट आवंटन का रिजल्ट 19 नवंबर मध्य रात्रि को जारी कर दिया जाएगा। बाद में स्टूडेंट्स आवंटित किए मेडिकल संस्थान को 20 से 25 नवंबर के बीच रिपोर्ट एवं जॉइन कर सकेंगे। शर्मा ने बताया कि राउंड-1 के तहत ऑनलाइन आवेदन की प्राेसेस पूरी की जा चुकी है।

ऑनलाइन आवेदन के साथ ही पीडब्ल्यूडी, डिफेंस-पैरामिलिट्री, एसटीए तथा एनआरआई कैटेगरी के स्टूडेंट्स का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी किया जा चुका है। सरकारी मेडिकल संस्थानों में प्रवेश के इच्छुक सामान्य कैटेगरी के स्टूडेंट्स के लिए रजिस्ट्रेशन फीस 10 हजार है। एससी, एसटी, ओबीसी तथा एमबीसी के स्टूडेंट्स के लिए यह 5 हजार रुपए है। प्राइवेट मेडिकल संस्थानों के लिए रजिस्ट्रेशन फीस सभी कैटेगरी के स्टूडेंट्स के लिए 1 लाख है। सामान्य परिस्थितियों में रजिस्ट्रेशन फीस रिफंडेबल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here