कोटा के दोनों नगर निगम में महापौर का चुनाव आज

0
75

कोटा। कोटा के दोनों नगर निगमों के मेयर आज चुने जाएंगे। उत्तर में जहां कांग्रेस का बोर्ड बनना तय है वहीं दक्षिण में दोनों पार्टियों में कांटे का मुकाबला है। उत्तर में कांग्रेस से मंजू मेहरा और भाजपा से संतोष बैरवा मैदान में हैं। कांग्रेस और भाजपा के नेता दक्षिण में अपना बोर्ड बनने का दावा कर रहे हैं। यहां दोनों दलों के 36-36 पार्षद हैं। वहीं 8 पार्षद निर्दलीय हैं। भाजपा का दावा है कि उसे 4 निर्दलीयों का समर्थन है। वहीं कांग्रेस के खेमे में 3 निर्दलीय हैं।

यहां बोर्ड बनाने के लिए दाेनों दलों को क्रॉस वोटिंग का ही सहारा है। दोनों निगमों के महापाैर के लिए मंगलवार सुबह 11 बजे से दाेपहर 2 बजे तक मतदान हाेगा। मतगणना का परिणाम लगभग 3 बजे तक आ जाएगा। मंगलवार काे नगर निगम में रूटीन के कार्य नहीं हाेंगे न ही आमजन काे प्रवेश की इजाजत हाेगी। इस दाैरान ट्रैफिक व्यवस्था में भी बदलाव रहेगा।

मतदान की व्यवस्था देखने के लिए साेमवार काे कलेक्टर उज्ज्वल राठौड़ और एसपी सिटी गौरव यादव ने नगर निगम के राजीव गांधी भवन का निरीक्षण किया और सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। दोनों अधिकारियों ने कहा कि निष्पक्ष चुनाव के लिए सारी व्यवस्थाएं की जा चुकी हैं।

इस अवसर पर रिटर्निंग अधिकारी कोटा दक्षिण व एडीएम सिटी आरडी मीणा, रिटर्निग अधिकारी कोटा उत्तर निगम व एसीईएम मोहम्मद ताहिर, उत्तर के आयुक्त वासुदेव मालावत व दक्षिण की कीर्ति राठौड़, एएसपी सिटी प्रवीण जैन उपस्थित रहे।

आज दोपहर 3 बजे तक आएगा रिजल्ट
चुनाव के दौरान सीएडी सर्किल-रावतभाटा मार्ग, शक्ति नगर रोड पर बैरिकेडिंग रहेगी। निगम परिसर में चुनाव में शामिल अधिकारी-कर्मचारी के अलावा मतदाता व उम्मीदवार ही प्रवेश कर सकेंगे। मोबाइल व इलेक्ट्राॅनिक उपकरणों पर प्रतिबंध रहेगा। दक्षिण नगर निगम के सभी कर्मचारी दाेपहर 2 बजे तक ट्रैफिक गार्डन में ही काम करेंगे। 2 बजे तक वोटिंग होगी। दोपहर 3 बजे तक मेयर चुनाव का रिजल्ट आएगा।

भाजपा व कांग्रेस प्रत्याशी विवेक-राजीव आज आमने-सामने
दक्षिण निगम में कांग्रेस प्रत्याशी राजीव अग्रवाल और भाजपा उम्मीदवार विवेक राजवंशी बचपन के दाेस्त हैं। विवेक और राजीव कहते हैं कि जब पार्षद का चुनाव लड़ा तब पता नहीं था कि महापाैर के लिए हमें आमने-सामने लड़ना पड़ेगा। यह ताे चांस ही ऐसा आया कि दाेनाें पार्टियाें की सीटें बराबर आ गई और मुकाबला कांटे का हाे गया।

बहुमत नहीं, इसलिए दोनों दलों को क्रॉस वोटिंग की आशंका
यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने दावा किया है कि उत्तर के साथ दक्षिण में भी कांग्रेस का बोर्ड बनेगा। हमारे पास पूर्ण बहुमत है। 41 का जादुई आंकड़ा हमारे पास ही है। कितने वोटों से जीत होगी यह आज रिजल्ट बताएगा। वहीं कांग्रेस नेता नईमुद्‌दीन गुड्‌डू ने दावा किया दक्षिण में हमारे पास लगभग 43 पार्षदों का समर्थन है।

हकीकत : दक्षिण में कांग्रेस के 36 पार्षद जीते हैं। तीन निर्दलीय पार्षद भी कांग्रेस के पास हैं। सोमवार देर रात तक कांग्रेस के खेमे में पार्षदों की संख्या 39 ही थी। 40वें पार्षद लेखराज योगी हैं, जो कांग्रेस के बागी हैं। बीजेपी का दावा है कि वह उनके समर्थन में हैं। ऐसे में कांग्रेस क्रॉस वोटिंग के दम पर बाेर्ड बनाने का दावा कर रही है।

दावा : दक्षिण के बीजेपी विधायक संदीप शर्मा ने दावा किया कि दक्षिण निगम में बीजेपी का मेयर बनेगा। संदीप ने कहा कि हम बहुत आसानी से मेयर बना रहे हैं, कांग्रेस ओछे हथकंडाें पर आ गई है। हमारे पास 40 पार्षद हैं और हमारे बागी ओम गुंजल भी हमें सपाेर्ट करेंगे। इस तरह 41 पार्षदाें का साथ हमारे पास हैं। कांग्रेस के कई पार्षद हमारे संपर्क में हैं, क्याेंकि वे वहां दुखी हैं।

हकीकत : बीजेपी की बाड़ाबंदी में 36 बीजेपी पार्षद व 4 निर्दलीय पार्षद हैं। 40 पार्षद पिछले बाड़ाबंदी में हैं, जिन्हें लेकर पार्टी पूरी तरह आश्वस्त है। लेकिन निर्दलीय पार्षद ओम गुंजल का पेंच अब तक नहीं सुलझा है, ऐसे में किसी भी वक्त पासा पलट सकता है। क्राॅस वाेटिंग की आशंका से बीजेपी में भी इनकार नहीं किया जा सकता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here