Aadhaar Card: सरकारी स्कीम्स में कहां-कहां होता है इस्तेमाल, जानिए

0
55

नई दिल्ली। आधार एक बेहद ही महत्वपूर्ण दस्तावेज में से एक है। इसमें एक नागरिक डेमोग्राफिक और बॉयोमेट्रिक जानकारियां दर्ज होती हैं। आधारकार्डधारक को एक यूनिक नंबर भी दिया जाता है। आधार कार्ड यूनिक आइडेंटिफिकेश अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) द्वारा जारी किया जाता है।

आधार कार्ड का इस्तेमाल स्कूल में बच्चों के एडमिशन से लेकर तमाम सरकारी योजनाओं में लाभ लेने के लिए होता है। यूआईडीएआई के मुताबिक राशन पाने के लिए आधार की जरूरत होती है। आधार कार्ड का इस्तेमाल खाद्य एवं खाद्यान्न: सार्वजानिक वितरण प्रणाली, खाद्य सुरक्षा, मिड डे मील, समेकित बाल विकास योजना में होता है।

इसके अलावा सरकार को ओर से रोजगार के अवसर का फायदा लेने के लिए भी आधार का इस्तेमाल होता है। मसलन महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना, इंदिरा आवास योजना, प्रधानमंत्री रोजगार गारंटी योजना के लिए इसका इस्तेमाल होता है।

वहीं शिक्षा के क्षेत्र में सर्व शिक्षा अभियान के लिए इसका इस्तेमाल होता है। यानी स्कूल में बच्चे के एडमिशन के लिए आधार अनिवार्य है। समावेशन एवं सामाजिक सुरक्षा योजना में भी इसकी मांग की जाती है। जैसे कि जननी सुरक्षा योजना, प्राचीन जनजाति समूह विकास योजना, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना। स्वास्थ्य सेवाएं हासिल करने के लिए भी आधार की मांग की जाती है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए आधार मांगा जाता है। वहीं संपत्ति हस्तांतरण के लिए भी आधार की मांग की जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here