Youtube यूजर्स अब मोबाइल पर स्ट्रीम कर सकेंगे फुल एचडी वीडियो

0
214

नई दिल्ली। Youtube ने इसी साल मार्च में भारत समेत दुनियाभर के सभी देशों के लिए अपनी फुल एचडी+ क्वालिटी वीडियो को रिड्यूस करके HD 480p रेजोल्यूशन कर दिया था। कंपनी ने यह फैसला कोरोना काल में इंटरनेट पर लोड को कम करने के लिए लिया था। क्योंकि कोरोना संक्रमण लोग लॉकडाउन के कारण घरों में बंद थे और Youtube पर अपना समय बीता रहे थे। ऐसे में इंटरनेट पर भी काफी लोड बढ़ रहा था जिसे देखते हुए कंपनी ने फुल एचडी क्वालिटी को बंद कर दिया था। लेकिन अब भारतीय यूजर्स के लिए मोबाइल पर फुल एचडी वीडियो क्वालिटी उपलब्ध करा दी गई है।

Youtube ने मार्च से जून तक भारत में मोबाइल डाटा और ब्रॉडबैंड दोनों यूजर्स को केवल को 480p क्वालिटी की ही वीडियो स्ट्रीम करने की आजादी थी। लेकिन जुलाई में कंपनी ने ब्रॉडबैंड यूजर्स के लिए इस कैपेसिटी को बढ़ाकर फुल एचडी यानि 1080p कर दिया है। वहीं अब कंपनी ने यह कैपेसिटी भारतीय मोबाइल डाटा यूजर्स के लिए भी बढ़ा दी है। जिसका मतलब है कि अब ब्रॉडबैंड के साथ ही मोबाइल यूजर्स भी 1080p वीडियो कैपेसिटी का लाभ उठा सकेंगे।

Youtube द्वारा की गई घोषणा के मुताबिक अब यूजर्स 720p और 1080p फुल एचडी वीडियो स्ट्रीमिंग का मजा ले सकते हैं। लेकिन स्पष्ट कर दें कि अभी भी 4K क्वालिटी पर वीडियो स्ट्रीम नहीं किया जा सकता। लेकिन उम्मीद है कि फुल एचडी के बाद अब कंपनी जल्द ही 4K वीडियो स्ट्रीम को भी शुरू करेगी। बता दें कि बैंडविथ में बदलाव करने वाली अकेली कंपनी Youtube ही नहीं थी। बल्कि लोकप्रिय ओटीपी प्लेटफॉर्म Amazon Prime Video और Netflix ने कोरोना काल में फुल एचडी वीडियो स्ट्रीमिंग को बंद कर दिया था। लेकिन सितंबर के बाद से इसे अलग-अलग फेज में उपलब्ध कराया जा रहा है। अब भारतीय यूजर्स Amazon Prime Video और Netflix पर भी फुल एचडी वीडियो स्ट्रीम कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here