दक्षिण से मेयर के लिए कांग्रेस से अग्रवाल और बीजेपी से राजवंशी ने किया नामांकन दाखिल

0
152

कोटा। कांग्रेस ने कोटा में दोनों नगर निगम यानी उत्तर और दक्षिण के महापौर प्रत्याशियों के नाम तय कर दिए हैं। कोटा उत्तर में मंजू मेहरा को महापौर प्रत्याशी बनाया है। जबकि भाजपा ने संतोष बैरवा को मैदान में उतारा है। दक्षिण में कांग्रेस की ओर से राजीव अग्रवाल और भाजपा ने विवेक राजवंशी को प्रत्याशी बनाया है।

कांग्रेस की ओर से राजीव अग्रवाल ने नामांकन दाखिल किया है। नवनिर्वाचित पार्षद अनुराग उनके प्रस्तावक बने है। इधर बीजेपी की ओर से विवेक राजवंशी ने महापौर के लिए ताल ठोकी है। नवनिर्वाचित पार्षद गिरिराज उनके प्रस्तावक बने है। दोनों दलों की ओर से मजबूत उम्मीदवार चुनावी मैदान है। दोनों के पेशे से उद्योगपति होने से मुकाबला कांटे का हो गया है। दोनों पार्टियों के 36-36 प्रत्याशी चुनाव जीते है। जबकि 8 निर्दलीय भी चुनाव जीतकर पार्षद बने है।

राजीव अग्रवाल,यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल के करीबी माने जाते है। राजीव के परिवार का लम्बे समय से कांग्रेस पार्टी से जुड़ाव रहा है। निर्विवाद होने से उनके नाम पर सहमति बनी थी। पर कांग्रेस की मुश्किल ये की अभी वो जादुई आंकड़े 41 से दूर है। कांग्रेस के पास 4 निर्दलीय का समर्थन बताया जा रहा है। इन 4 को मिलाकर कांग्रेस 40 तक ही पहुच रही है। आंकड़े जुटाने के लिए कांग्रेस ने भी पार्षदों की बाड़ेबंदी शुरू कर दी हैं।

विवेक राजवंशी को कोटा बूंदी सांसद ओम बिरला का करीबी माना जाता है।राजवंशी के परिवार का लम्बे समय से बीजेपी पार्टी से जुड़ाव रहा है।उनके परिवार से चार बार पार्षद बने है। विवेक खुद तीसरी बार ,पार्षद बने है। बीजेपी विवेक के सहारे जादुई आंकड़े तक पहुंचाना चाहती है। इसलिए उन्हें महापौर पद के लिए मैदान में उतारा है। पर बीजेपी की मुश्किल ये की अभी वो जादुई आंकड़े 41 से दूर है। बीजेपी के पास 3 निर्दलीय का समर्थन बताया जा रहा है। इन 3 को मिलाकर बीजेपी 39 तक ही पहुच रही है। बीजेपी, विवेक राजवंशी के सहारे कांग्रेसी खेमे में सेंध लगाने की उम्मीद लगाई बैठी है।

दोनों पार्टियों से मजबूत दावेदार मैदान में उतरने से मुकाबला भी कांटे का हो गया है। दोनों दल एक दूसरे के खेमे में सेंधमारी की उम्मीद लगाए बैठे है। बहरहाल देखना होगा कि 10 नवम्बर को किसका भाग्य जोर मारता है। कौन कोटा दक्षिण नगर निगम का प्रथम नागरिक बनता है।

कांग्रेस ने कोटा उत्तर नगर निगम से मंजू मेहरा को महापौर का प्रत्याशी बनाया है। मंजू दूसरी बार पार्षद का चुनाव जीती हैं। लंबे समय से वह कांग्रेस के विभिन्न पदों पर रहीं हैं। वर्तमान में महिला कांग्रेस की जिलाध्यक्ष पद पर काबिज है। कोटा उत्तर नगर निगम में महापौर का पद एससी महिला के लिए आरक्षित है। मंजू यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल गुट की मानी जाती है। कोटा उत्तर से भाजपा ने संतोष बैरवा को महापौर प्रत्याशी घोषित किया। बुधवार को दोनों ने महापौर पद के लिए नामांकन दाखिल किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here