WhatsApp पर 7 दिन बाद अपने आप गायब हो जाएंगे मेसेज, जानिए कैसे

0
127

नई दिल्ली। WhatsApp लंबे समय से ‘Disappearing Messages’ फीचर पर काम कर रहा है। जल्द ही इस फीचर को रोल आउट किए जाने की उम्मीद है। Wabetainfo का दावा है कि फेसबुक के मालिकाना हक वाली कंपनी आने वाले अपडेट के साथ इस फीचर को रिलीज करेगी। रिलीज से पहले एक सूत्र ने आने वाले डिसअपीयरिंग मेसेजेस फीचर से जुड़ी जानकारी का खुलासा किया है।

‘Disappearing Messages’ को कस्टमाइज़ करने का विकल्प यूजर्स को नहीं मिलेगा। इस फीचर को एक बार इनेबल करने के बाद, सभी नए मेसेज 7 दिन बाद एक्सपायर हो जाएंगे। यानी यूजर्स अपने मुताबिक मेसेज को गायब करने का टाइम सेट नहीं कर सकते। सूत्रों का कहना है कि अगर चैट को 7 दिनों तक आप नहीं खोलते हैं तो मेसेज गायब हो जाएंगे। लेकिन, अगर आपने नोटिफिकेशन पैनल को क्लियर नहीं किया है तो आप वहां पर मेसेज चेक कर पाएंगे।

रिपोर्ट में कहा गया, ‘जब आप किसी मेसेज का जवाब देते हैं तो पहला मेसेज कोट रहता है। अगर आप किसी डिसअपीयरिंग मेसेज का जवाब देते हैं तो कोट टेक्स्ट 7 दिनों बाद भी मौजूद रहेगा। अगर कोई डिसअपीयरिंग मेसेज इस नए फीचर के ऑफ रहने पर फॉरवर्ड किया जाता है तो मेसेज फॉरवर्ड चैट में गायब नहीं होगा।’

ऐसा कहा जा रहा है कि अगर आप मेसेज के गायब होने से पहले चैट्स का बैकअप लेते हैं तो आप उन्हें गूगल ड्राइव पर देख सकेंगे। हालांकि, अगर आप बैकअप से उन डिसअपीयर मेसेज को रीस्टोर करना चाहते हैं तो ऐसा संभव नहीं होगा, क्योंकि वे डिलीट हो जाएंगे। खास बात है कि वॉट्सऐप यूजर्स डिसअपीयरिंग मेसेज को फॉरवर्ड करने के साथ स्क्रीनशॉट ले पाएंगे।

यूजर्स डिसअपीयरिंग तस्वीरों और विडियो को गैलरी में सेव कर पाएंगे। इसके लिए Save to Camera Roll ऑप्शन होगा, जिसे मैनुअली इनेबल करना होगा Disappearing Messages फीचर iOS, ऐंड्रॉयड, KaiOS और वेब/डेस्कटॉप यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा। यह फीचर बाय डिफॉल्ट वॉट्सऐप में इनेबल नही होगा और यूजर्स को इसे मैनुअली इनेबल करना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here