राजस्थान विधानसभा में आज गुर्जर आंदोलन पर हंगामे के आसार

0
79

जयपुर। केंद्रीय कृषि कानूनों में संशोधन को लेकर आहूत किया गए विधानसभा के विशेष सत्र में सोमवार को सदन की कार्यवाही हंगामेदार रहने के आसार हैं। कांग्रेस सरकार कृषि कानूनों में संशोधन विधेयक सहित कुल 6 विधेयक सदन में रख चुकी है, जिन पर आज चर्चा होनी है। वहीं भाजपा इन विधेयकों के अलावा प्रदेश में कानून व्यवस्था के मुद्दे पर सरकार को सदन में घेरने की पूरी तैयारी के साथ उतरेगी। प्रदेश में रविवार से ही गुर्जर आंदोलन शुरू हो चुका है। भाजपा इस मुद्दे को विधानसभा में पूरी ताकत से उठाएगी।

भाजपा नेताओं के मुताबिक वे सदन में सरकार की ओर से लाए जाने वाले विधेयकों पर चर्चा के लिए तो तैयार हैं लेकिन प्रदेश की कानून व्यवस्था को लेकर भी वे राज्य सरकार से सवाल करेंगे। विपक्ष के हमले से बचने और हंगामा काे देखते हुए सोमवार को ही सदन की कार्रवाई स्थगित भी की जा सकती है। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार बीएसी की बैठक में सदन को सोमवार एक दिन ही चलाने पर सहमति बनी है।

सूत्रों के मुताबिक गुर्जर आंदोलन को देखते हुए सरकार यह नहीं चाहती की सदन में उसे विपक्ष के सवालों का ज्यादा समय तक सामना करना पड़े। ऐसे में सरकार की यह कोशिश रहेगी कि सोमवार को ही सभी छह विधेयकों को चर्चा कर सदन से पारित करवा लिया जाए, लेकिन भाजपा ने सदन में राज्य सरकार काे घेरने के लिए पूरी रणनीति तैयार की है। हालांकि राज्य सरकार के मंत्रियाें ने भी भाजपा काे जवाब देने के लिए माेर्चा संभालेंगे।

इन छह विधेयकों पर आज होगी सदन में चर्चा

  • कृषि उपज व्यापार और वाणिज्य संवर्धन सरलीकरण राजस्थान संशोधन विधेयक-2020
  • कृषक सशक्तिकरण और संरक्षण कीमत आश्वासन कृषि सेवा पर करार संशोधन विधेयक-2020
  • आवश्यक वस्तु विशेष उपबंध और राजस्थान संशोधन विधेयक-2020
  • सिविल प्रक्रिया संहिता राजस्थान संशोधन विधेयक-2020
  • मास्क अनिवार्य करने के लिए महामारी संशोधन विधेयक-2020
  • पशु चिकित्सा पशु विज्ञान संशोधन बिल-2020

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here