WhatsApp पर हर रोज भेजे जा रहे 100 अरब मैसेज: मार्क जुकरबर्ग

0
117

नई दिल्ली। इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप (WhatsApp) पर रोजाना करीब 100 अरब मैसेज भेजे जा रहे हैं। इसकी जानकारी खुद फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने दी है। एक दिन में 100 मैसेज का आंकड़ा व्हाट्सएप ने नए साल (2020) की संध्या पर पार किया था।

तिमाही की रिपोर्ट जारी करते हुए मार्क जुकरबर्ग ने बताया कि दुनिया के करीब 2.5 अरब लोग प्रतिदिन किसी-ना-किसी रूप में फेसबुक के किसी एक या अधिक एप का इस्तेमाल कर रहे हैं जिनमें व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, फेसबुक और फेसबुक मैसेंजर शामिल हैं। इन सभी प्लेटफॉर्म पर विज्ञापनदाताओं की संख्या भी 10 मिलियन यानी एक करोड़ हो गई है।नए साल की संध्या पर व्हाट्सएप के जरिए सबसे ज्यादा मैसेज भेजे जाते हैं।

साल 2017 में नए साल की संध्या पर व्हाट्सएप पर 63 अरब मैसेज भेजे गए थे।, उसके बाद 2018 में 75 अरब और 2019 में 100 अरब मैसेज भेजे गए। अब हर रोज 100 अरब मैसेज भेजे जा रहे हैं।

ऐसे में व्हाट्सएप किसी भी एप के मुकाबले सबसे ज्यादा मैसेज डिलीवर करने वाला इंस्टेंट मल्टीमीडिया मैसेजिंग एप बन गया है। इस साल जनवरी में व्हाट्सएप के एंड्रॉयड यूजर्स की संख्या पांच अरब के आंकड़े को पार कर गई थी और इसी के साथ व्हाट्सएप सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला गैर-गूगल एप बन गया है।

बता दें कि व्हाट्सएप ने हाल ही में अलवेज म्यूट का फीचर जारी किया है जिसके बाद आप किसी शख्स या किसी ग्रुप को हमेशा के लिए म्यूट कर सकते हैं। पहले अधिकतम एक साल के लिए म्यूट की सुविधा थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here