आंदाेलन पर गुर्जर दाे फाड़: बैसला गुट आंदोलन पर, दूसरे ने सरकार से किया समझाैता

0
85
file photo

जयपुर। गुर्जर आरक्षण आंदाेलन पर समाज के नेता दाे फाड़ हाे गए है। राज्य सरकार ने गुर्जर समाज के एक गुट के साथ 14 बिंदुओं पर समझाैता कर लिया है, वहीं कर्नल किराेड़ी सिंह बैंसला ने चक्का जाम की घाेषणा काे बरकरार रखा है और आंदाेलन वापस नहीं लिया है।

गुर्जर आरक्षण मामले में राज्य सरकार की सब कमेटी ने गुर्जर समाज के एक गुट के साथ वार्ता करके 14 बिंदुओं पर समझौता किया है। इस समझौते के बाद माना जा रहा है कि प्रदेश में आरक्षण आंदाेलन की संभावनाएं कम हाे गई है। राज्य सरकार ने गुर्जर नेता हिम्मत सिंह के नेतृत्व में 40 लाेगाें के प्रतिनिधी मंडल के साथ राज्य सरकार के साथ समझाैता किया है।

इसमें गुर्जराें से जुड़ी भर्तियाें, आंदाेलन में मारे गए तीन लाेगाें काे 5-5 लाख रुपए मुआवजे, आंदाेलन में लगे मुकदमे वापसी आदि बिंदुओं पर सहमति बनी है। सचिवालय में 7 घंटे तक चली वार्ता के बाद आरक्षण मामले में गठित कैबिनेट सब कमेटी के मंत्री डाॅ. रघु शर्मा, अशाेक चांदना और हिम्मत सिंह मीडिया के सामने आए। डा. रघु शर्मा ने 14 बिंदुओं पर सहमति और समझौते की जानकारी दी।

हिम्मत सिंह ने कहा कि आंदाेलन के बाद भी गुर्जरों का प्रतिनिधी मंडल राज्य सरकार के साथ टेबल पर बैठता है। इस बार पहले ही बैठ गया है। कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला द्वारा उन्हें अधिकृत नहीं करने के सवाल पर कहा कि जिन मुद्दाें पर वह आंदाेलन करने जा रहे थे, उन्हीं मुद्दाें पर समझाैता और समाधान समाज के लाेगाें ने किया है। चूंकि राज्य सरकार ने उन्हें वार्ता के लिए आमंत्रित किया था। ऐसे में हठधर्मिता नहीं दिखा सकते थे। अशाेक चांदना ने आश्वस्त किया कि सरकार हर बिंदु पर तुरंत एक्शन लेगी।

बयाना के पीलूपुरा में आज जुटेंगे बैंसला गुट के आंदोलनकारी
यद्यपि राज्य सरकार ने शनिवार रात गुर्जर समाज के एक गुट के साथ 14 बिंदुओं पर समझाैता कर लिया है, लेकिन कर्नल किराेड़ी सिंह बैंसला ने आंदोलन को जारी रखते हुए चक्काजाम की घाेषणा बरकरार रखी है। बैसला रविवार को बयाना के पीलूपुरा स्थित शहीद स्थल पर सभा करके अपनी रणनीति का खुलासा करेंगे

गुर्जरों नेताओं के मुताबिक गुर्जर समाज के लोग रविवार सुबह 10 बजे से बयाना-हिंडाैन रोड स्थित पीलूपुरा-कारबारी शहीद स्थल पर जुटेंगे। इससे पहले आंदोलन में ज्यादा से ज्यादा भीड़ जुटाने के लिए कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला के पुत्र विजय बैंसला और भूरा भगत ने शनिवार को बयाना एवं करौली के गुर्जर बहुल गांवों में जनसंपर्क और नुक्कड़ सभाएं कीं।

इस बीच, पूरे भरतपुर जिले में धारा 144 लागू कर दी गई है। इंटरनेट सेवाएं अब रविवार आधी रात तक के लिए ठप कर दी गई हैं। दिल्ली-मुंबई रेलवे ट्रैक की सुरक्षा के लिए आरपीएफ के 100 जवान तैनात किए गए हैं। बयाना में पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बल और पुलिस फोर्स तैनात की गई है। उधर, रेंज आईजी संजीव नार्जरी और जिला कलेक्टर नथमल डिडेल ने शनिवार शाम को पीलूपुरा स्थित आंदोलन स्थल का मुआयना किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here