नगर निगम चुनाव /कोटा उत्तर की 70 सीटों के लिए 62.59 % मतदान

0
90

कोटा। उत्तर नगर निगमों में गुरुवार को प्रथम चरण के लिए 62.59 प्रतिशत मतदान हुआ। दोपहर तीन बजे तक 51 प्रतिशत मतदान हुआ था जिसने शाम तक तेजी नहीं पकड़ी। कोटा उत्तर में 70 सीटों के लिए 225 प्रत्याशी मैदान में हैं। कई सीटों पर दो से अधिक आठ प्रत्याशी तक लड़े हैं। वहीं, 80 सीटों के लिए दूसरे चरण में चुनाव होगा। वोटिंग दौरान कोविड के दिशा-निर्देशों की कड़ाई से पालना की गई।

मतदान दिवस पर सार्वजनिक अवकाश घोषित
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर उज्ज्वल राठौड़ ने प्रथम चरण में कोटा उत्तर में गुरुवार एवं द्वितीय चरण में नगर निगम कोटा दक्षिण में 1 नवम्बर रविवार को मतदान दिवस को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है। जहां पुनर्मतदान होगा उस मतदान क्षेत्र या क्षेत्रों में भी पुनर्मतदान दिवस पर सार्वजनिक अवकाश रहेगा।

केंद्र में बिना मास्क के प्रवेश नहीं मिला
सभी मतदाता अपने घर से मास्क लगाकर मतदान के लिए पहुंचे। केंद्र में बिना मास्क के प्रवेश नहीं दिया गया। मतदान केंद्र में जाने से पहले हाथों को सेनेटाइज किया गया और। मतदान के दौरान सीनियर सिटीजन और दिव्यांग जनों को प्राथमिकता दी गई हालांकि कुछ जगहों पर उन्हें अव्यवस्था के कारण परेशानी भी झेलनी पड़ी।

रोचक तथ्य
पार्षदों को मानदेय व भत्ते के रूप में जो राशि मिलती है वो न्यूनतम मजदूरी से भी कम 3750 रुपए प्रतिमाह यानी 125 रुपए प्रतिदिन मिलता है। वहीं महापौर को 20 हजार रुपए प्रतिमाह मिलता है। उपमहापौर को तो वो भी नहीं मिलता। उपमहापौर को मानदेय के बदले वाहन सुविधा व स्टाफ मिलता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here