केंद्र ने राज्यों को जारी की GST मुआवजे की 6,000 करोड़ की पहली किस्त

0
266

नई दिल्ली। केंद्र ने राज्यों की जीएसटी मुआवजे की कमी (GST Compensation Shortfall) की किस्त देना शुरू कर दिया है। इसी सिलसिले में केंद्र ने 6000 करोड़ रुपये उधार लेकर राज्यों को ट्रांसफर कर दिए हैं। यह राशि 16 राज्यों और दो केंद्रशासित राज्यों को ट्रांसफर की गई है।

इनमें महाराष्ट्र, गुजरात, बिहार, असम, दिल्ली और जम्मू-कश्मीर भी शामिल है। वित्त मंत्रालय ने आज एक बयान में यह जानकारी दी। विपक्षी दलों द्वारा शासित राज्य चाहते थे कि केंद्र उधार लेकर उनके जीएसटी मुआवजे की कमी की भरपाई करे। पिछले सप्ताह केंद्र ने उनकी इस मांग को मान लिया था।

वित्त मंत्रालय का कहना है के केंद्र राज्यों को जीएसटी मुआवजे में 1.1 लाख करोड़ रुपये की कमी के भुगतान के लिए बाजार से उधार लेगा। मंत्रालय ने कहा कि सरकार ने 2020-21 के दौरान जीएसटी कलेक्शन में कमी की समस्या के समाधान के लिए एक Special Borrowing Window की व्यवस्था बनाई है। 21 राज्यों और दो केंद्रशासित प्रदेशों ने इस पर सहमति जताई थी।

किन राज्यों को भेजा पैसा
इनमें से 5 राज्यों के जीएसटी मुआवजे में कमी नहीं आई। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि आज केंद्र ने पहली किस्त के रूप में आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मेघालय, ओडिशा, तमिलनाडु, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड तथा दो केंद्रशासित प्रदेशों दिल्ली और जम्मू-कश्मीर को 6,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए।