नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट में निवेश करके आप भी कमा सकते हैं ज्यादा मुनाफा

0
137

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में अपनी संपत्ति की घोषणा की है। इसके अनुसार 30 जून, 2020 तक पीएम मोदी की संपत्ति 2.85 करोड़ रुपए है। पीएम ने जिन सेविंग स्कीम में अपना पैसा लगा रखा है, उनमें से एक पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) भी है। इसमें पीएम मोदी के 843124 रुपए निवेश हैं। आज हम आपको इस स्कीम के बारे में बता रहे हैं, ताकि आप भी इसमें निवेश करके फायदा कमा सकें।

इस स्कीम में फिक्स्ड डिपॉजिट यानी FD से ज्यादा ब्याज मिल रहा है। इस स्कीम के तहत फिलहाल 6.8 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आपको न्यूनतम 1000 रुपए निवेश करने होंगे। आप NSC में कितनी भी रकम निवेश कर सकते हैं। इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। NSC का लॉक इन पीरियड 5 साल का है।

कौन कर सकता है NSC में निवेश?
एक 18 साल की उम्र का व्यक्ति खुद या माइनर व्यक्ति की ओर से एनएससी में निवेश कर सकता है। इस खाते को 3 वयस्कों के नाम पर संयुक्त रूप से भी खोला जा सकता है। इस स्कीम में बच्चों के नाम से भी अकाउंट खोला जा सकता है। अगर बच्चा 10 साल से कम उम्र का है तो उसके नाम पर माता-पिता की ओर से खाता खोला जा सकता है। 10 साल की उम्र में बच्चा अपना अकाउंट खुद संचालित कर सकता है, वहीं वयस्क होने पर उसे खाते की पूरी जिम्मेदारी मिल जाती ह

इनकम टैक्स छूट का भी मिलता है लाभ
नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट में आप जो भी पैसा निवेश करते हैं उस पर इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80सी के तहत आप टैक्स छूट क्लेम कर सकते हैं। इसमें निवेश करके आप एक फाइनेंशियल ईयर में अधिकतम 1.5 लाख रुपए तक की टैक्स छूट क्लेम कर सकते हें।

NSC अकाउंट दूसरे व्यक्ति के नाम कर सकते हैं ट्रांसफर
एनएससी को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के नाम पर ट्रांसफर किया जा सकता है। NSC को, जारी होने से लेकर मैच्योरिटी डेट के बीच एक बार एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के नाम पर ट्रांसफर किया जा सकता है।

कैसे कर सकते हैं निवेश?
अगर आप इस स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो किसी भी पोस्ट ऑफिस में जाकर इसके लिए अकाउंट खुलवा सकते हैं। देश भर में इंडिया पोस्ट के पोस्ट ऑफिस की संख्या 1.5 लाख से अधिक है। आप कहीं भी अकाउंट खुलवा सकते हैं।