IDBI ने शुरू की वॉट्सऐप बैंकिंग, मिलेंगी बैलेंस और मिनी स्टेटमेंट देखने की सुविधा

0
120

नई दिल्ली। IDBI बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए वॉट्सऐप पर बैंकिंग सेवा शुरू की है। सुविधा के जरिए अब सभी कस्टमर को आसानी से बुनियादी बैंकिंग सेवाएं मिल सकेंगी। वॉट्सऐप बैंकिंग का लाभ लेने के लिए कस्टमर को अपने फोन में बैंक का वॉट्सऐप नंबर सेव कराना होगा और अपना वॉट्सऐप नंबर बैंक में देना होगा। इसके बाद बैंक आपके वॉट्सऐप नंबर पर ये सुविधा शुरू कर देगा। अपने नंबर पर ये सुविधा शुरू कराने के लिए आपको बैंक में संपर्क करना होगा।

वॉट्सऐप बैंकिंग सर्विस में ग्राहकों को आवश्यक बैंकिंग सेवा जैसे अकाउंट में बैलेंस की जानकारी, अंतिम 5 लेनदेन, चेक बुक के लिए अप्लाई करना, ईमेल के जरिए स्टेटमेंट, ब्याज दरों के साथ-साथ नजदीकी IDBI बैंक शाखा और एटीएम की जानकारी मुहैया कराई जाएगी। इस सुविधा का फायदा 24 घंटे सातों (24X7) दिन लिया जा सकता है।

ICICI बैंक ने शुरू की
ICICI Bank ने भी हाल ही में अपने ग्राहकों के लिए वॉट्सऐप बैंकिंग सर्विसेज का​ विस्तार किया है। बैंक के ग्राहक अब वॉट्सऐप बैंकिंग के जरिए एफडी में निवेश, बिलों का भुगतान करने और ट्रेड फाइनेंस से जुड़ी सेवाएं ले सकेंगे। इसके लिए बैंक के वेरिफाइड नंबर (86400 86400) पर वॉट्सऐप पर बैंक के पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मैसेज भेजना होता है।

कौन-सी सेवाएं मिलेंगी

  • रिटेल कस्टमर्स अब वॉट्सऐप पर FD में निवेश कर सकते हैं।
  • इलेक्ट्रिसिटी, कुकिंग गैल और पोस्टपेड मोबाइल फोन के बिल का भुगतान कर सकते हैं।
  • कॉर्पोरेट्स और MSME के मालिक ट्रेड फाइनेंस से जुड़ी जानकारियों को देख सकते हैं।