आपको भूला हुआ गाना याद दिलाएगा गूगल, बस बजानी होगी एक सीटी

0
103

नई दिल्ली। म्यूजिक लवर्स के लिए गूगल ने अपने सर्च टूल में नया फीचर को एड किया है। इस फीचर का नाम ‘hum to search’है। इसे फीचर को कंपनी ने कल यानी शुक्रवार से ही लागू कर दिया है। इस मजेदार फीचर के जरिए आपके दिमाग में जो भी साॅन्ग चल रहे हो उसे आप गुनगुना कर, गा कर या फिर सिटी बजाकर गूगल को बता सकते हैं और फिर गूगल मशीन लर्निंग के जरिए इसकी पहचान करने की कोशिश करेगा। अगर सर्च रिजल्ट सही निकलेगा तो आप इसे टैप कर पूरी साॅन्ग को सुन सकते हैं।

गूगल का यह फीचर को आज से ही iOS और एंड्रॉयड के गूगल ऐप में उपलब्ध करा दिया गया है। इसे गूगल असिस्टेंट के लिए भी उपलब्ध कराया गया है। अभी एंड्रायड यूजर्स 20 से ज्यादा भाषाओं में गाने को सर्च कर सकेंगे। कंपनी के मुताबिक, गूगल इसमें और भी भाषाओं को जोडेगा।

गूगल का फीचर कैसे काम करेगा ?
आपको गूगल सर्च इंजन पर ‘What’s the song’ लिखना होगा। या फिर आपको नए ऐड किए गए सर्च सॉन्ग के बटन पर टैप करना होगा इसके बाद केवल गाने को गुनगुनाना है। फिर गूगल आपको अपनी तरफ से मैच गाने को बताएगा जिस पर टैप करके आप उसे सुन सकेंगे। इसमें इंसान का गाना, गुनगुनाना और सीटी बजाना शामिल है।

आप जहां जा रहे वो स्थान कितना बिजी है?
उधर, गूगल ने एक और नया फीचर को जोड़ दिया है। इस फीचर के जरिए गूगल मैप्स पर जल्द ही यूजर्स को बिजी प्लेस के बारे में जानकारी मिलेगी। मैप्स पर अभी रेस्टोरेंट और दूसरे बिजनेसेज कितने व्यस्त हैं, इसकी सुविधा मिलती है। अब आप डायरेक्ट इस बात का पता लगा पाएंगे कि कोई स्पेसिफिक लोकेशन कितनी ज्यादा बिजी है। गूगल ने साफ किया है कि ऐसी जगहों की व्यस्तता की जानकारी सीधे मैप्स पर मिलेगी।

कंपनी के मुताबिक, इस फीचर को जल्द ही ग्लोबल एंड्रॉयड, आईओएस और डेस्कटॉप यूजर्स के लिए जारी किया जाएगा। आने वाले महीनों में यूजर्स लाइव व्यू का भी इस्तेमाल कर पर पाएंगे। ये ऐसा फीचर है जो ऑग्मेंटेड रियलिटी (AR) का उपयोग कर शहर के चारों तरफ रास्ता खोजने में मदद करेगा। इससे रेस्टोरेंट, स्टोर, बिजनेसेज की भी जानकारी मिलेगी।