टैक्स के सभी आंकड़े होंगे सुरक्षित : जीएसटी नेटवर्क ने उद्योग जगत को किया आश्वस्त

0
42
नई दिल्ली ।देश में वस्तु और सेवाकर के समूचे नेटवर्क का रखरखाव करने वाली कंपनी जीएसटी नेटवर्क ने उद्योग जगत को आश्वस्त किया है कि उनके सभी आंकड़े और जानकारी नेटवर्क में कोड लैंग्वेज में सुरक्षित होगी। उसे केवल टैक्स पेयर्स और असेसमेंट ऑफिसर ही देख सकेंगे। जीएसटी-एन के सीईओ प्रकाश कुमार ने कहा कि सभी आंकड़े दो स्तरीय सुरक्षा ढांचे में रखे जाएंगे।
पीएचडी वाणिज्य और उद्योग मंडल के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कुमार ने उद्योगों को आश्वस्त किया कि जीएसटीएन सबसे बेहतर सुरक्षा प्रणाली वाले ढांचे को अपनाएगा। उन्होंने कहा, ‘आंकड़ों की सुरक्षा हमारे लिए सर्वोपरि है क्योंकि जो भी चालान इसमें डाला जाएगा उसमें वस्तु की कीमत भी शामिल होती है। हम इस बात को समझते हैं कि आपके प्रतिस्पर्धी को यदि इसकी जानकारी लगती है तो यह आपके लिए परेशानी की बात होगी।’
कुमार ने कहा, ‘इसलिए जो भी जानकारी हमारे पास होगी वह कंप्यूटर की कोडेड लैंग्वेज में होगी और उसके लिए हर संभव बेहतर सुरक्षा प्रणाली को इसमें रखा जाएगा।’ उन्होंने कहा कि कोई भी अन्य इन आंकड़ों को नहीं देख सकेगा। अंतिम कुमार ने कहा कि जीएसटीएन मध्य-मई तक केंद्र और राज्यों के 60 हजार अधिकारियों को प्रशिक्षण देने का काम पूरा कर देगा ताकि उन्हें सूचना प्रौद्योगिकी आधारित नई जीएसटी प्रणाली के लिये तैयार किया जा सके।