ज्वेलर्स दो सगे भाइयों ने एक साथ किया प्लाज्मा डोनेशन

0
32

कोटा। प्लाज्मा डोनेशन के क्षेत्र में सेवाभावी लोग कोविड-19 पॉजिटिव का जीवन बचाने के लिए लगातार आगे आ रहे हैं। जो स्वयं ने सहन किया वह दूसरों का दर्द भली भांति समझते हैं। महावीर नगर निवासी ज्वेलर्स दो सगे भाइयों ने एमबीएस ब्लड बैंक पहुंचकर प्लाज्मा डोनेशन किया। टीम जीवनदाता के संयोजक व लायंस क्लब के जोन चेयरमैन भुवनेश गुप्ता ने बताया कि दोनो भाई आनंद सोनी (33) ए पॉजिटिव व लोकेश सोनी (28) ए पॉजिटिव की इच्छा थी की वह किसी के जीवन को बचाने में निमित्त बने।

उसी सेवाभावी सोच को उन्होंने पूरा किया और मंगलवार को एमबीएस पहुंचकर प्लाज्मा डोनेशन किया। इस दौरान आनंद का कहना था कि वह दोनो भाई एक साथ पॉजिटिव आए थे और एक साथ नेगेटिव हुए। इस दौरान उन्होंने जो कष्ट सहा उसे ध्यान में रखते हुए दूसरों की सेवा का भाव जागृत हुआ। जिसने कभी ब्लड डोनेशन नहीं किया उन्होंने प्लाज्मा डोनेशन कर दूसरों को जीवनदान दिया।

लोकेश का कहना है कि कोरोना महामारी ने कई परिवार उजाड दिए हैं, और जितने भी परिवारों को बचाया जा सकता है, हमे प्रयास कर बचाना चाहिए। भुवनेश गुप्ता ने बताया कि कोटा में अब तक 144 प्लाज्मा डोनेशन हो चुके हैं, इस कार्य में मनीष माहेश्वरी, नितिन मेहता व एडवोकेट महेन्द्रा वर्मा का विशेष सहयोग किया।

प्लाज्मा की आवश्यकता ज्यादा, कडे संघर्ष से हो रहे डोनेशन
भुवनेश गुप्ता ने बताया कि अस्पताल में भर्ती मरीज के परिजनों की प्लाज्मा डोनेशन के लिए डिमांड आ रही है। चिकित्सक उन्हें प्लाज्मा चढ़ाने के लिए कह रहे हैं, ऐसे में अधिकांश लोगों की आवश्यकताओं को पूरा किया जा रहा है। कडे संघर्ष के बाद पूरे दिन प्रयास करने के बाद दो या तीन डोनेशन हो पाते हैं। उन्होंने कहा कि प्रशासन के साथ अन्य लोगों को भी आगे आकर प्रयास किया जाना चाहिए। कोटा में प्लाज्मा डोनेशन से रिकवर मरीजों का आंकडा बेहद अच्छा है।