जानिए, ऑफलाइन GPS चलाने का आसान तरीका

0
136

नई दिल्ली। मौजूदा समय में गूगल मैप्स का इस्तेमाल बड़ी संख्या में यूजर्स करते हैं। स्मार्टफोन में मिलने वाली जीपीएस सर्विस की मदद से न सिर्फ आप बाकियों के साथ अपनी लोकेशन शेयर कर सकते हैं, बल्कि बिना किसी दिक्कत के मार्क की गई लोकेशन पर भी जा सकते हैं। अगर आप किसी नई जगह पर हैं तो गूगल मैप्स सबसे काम के नेविगेशन टूल्स में से एक हो सकता है।

जरूरी नहीं कि हर बार गूगल मैप्स या नेविगेशन सर्विस आपकी मदद कर पाए। खासकर ऐसी स्थिति में जब आपके स्मार्टफोन में इंटरनेट ऐक्सेस न किया जा सके, या फिर सेल्युलर नेटवर्क न आ रहा हो। खास बात यह है कि ऐसी स्थिति में भी आप ऑफलाइन GPS इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए पहले से कुछ स्टेप्स आपको फॉलो करने होंगे। अपने ऐंड्रॉयड डिवाइस या आईफोन पर ऑफलाइन GPS चलाने और मैप्स ऐक्सेस करने के लिए आपको पहले ही लोकेशन सेव करनी होगी।

इस तरह ऑफलाइन चलाएं GPS
हम सभी के साथ ऐसा हुआ है कि कहीं दूर ट्रिप पर जाने के बाद और सारी तैयारी पूरी होने के बाद हमें पता चलता है कि वहां इंटरनेट का ऐक्सेस नहीं है। ऐसी हालत में भी गूगल मैप्स आपके काम आ सकता है। गूगल मैप्स के ऑफलाइन मैप्स ऑप्शन की मदद से आप बिना इंटरनेट या सेल्युलर नेटवर्क के भी GPS ऑफलाइन इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी मदद से किसी लोकेशन का मैप अपने स्मार्टफोन में पहले ही डाउनलोड और सेव किया जा सकता है। आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे,

फॉलो करें ये स्टेप्स

  • स्मार्टफोन में गूगल मैप्स ऐप ओपन करें।
  • इसके बाद टॉप लेफ्ट में दिख रही अपनी प्रोफाइल फोटो पर टैप करें और ‘ऑफलाइन मैप्स’ सिलेक्ट करें।
  • इसके बाद ‘सिलेक्ट योर ओन मैप’ पर टैप करें और वह जगह चुनें, जहां आप जाने वाले हैं।
  • इसके बाद मैप डाउनलोड हो जाएगा और आप इसे ऑफलाइन भी ऐक्सेस कर सकते हैं।