जीएसटी काउंसिल की इस माह होने वाली बैठक टली

0
59

नई दिल्ली। जीएसटी काउंसिल (GST Council) की 19 सितंबर को होने वाली बैठक फिलहाल स्थगित हो गई है और अब इसके 5 अक्टूबर को होने की संभावना है। सूत्रों ने यह जानाकारी दी। इस बैठक में दरों को व्यावहारिक बनाने और राज्यों को कम्पनसेशन सेस देने के मुद्दे पर चर्चा होनी थी। एक सूत्र ने कहा कि जीएसटी काउंसिल की 42वीं बैठक का समय बदल दिया गया है और अब यह 5 अक्टूबर को होगी।

एक अन्य सूत्र ने कहा कि राज्यों के मुआवजे का मुद्दा संसद में उठाया जा सकता है। संसद का सत्र 14 सितंबर से शुरू हो रहा है। इसके बाद केंद्र और राज्यों के बीच चर्चा का अगला दौर हो सकता है। इससे पहले 27 अगस्त को जीएसटी काउंसिल की बैठक हुई थी जिसमें राज्यों को मुआवजे की भरपाई और इस कमी से निपटने के उपायों पर चर्चा हुई थी। केंद्र ने राज्यों को दो विकल्प दिए थे। इसमें उन्हें बाजार से उधार लेने या आरबीआई की एक स्पेशल विंडो के जरिए उधार लेने का विकल्प दिया गया था।

राज्यो में मतभेद
विपक्षी दलों के शासन वाले कई राज्यों ने इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया है जबकि भाजपा शासित कुछ राज्यों ने पहला विकल्प चुना है। इससे जीएसटी काउंसिल में मतभेद होना तय है। कई राज्यों ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर हस्तक्षेप की मांग की है। जीएसटी काउंसिल का गठन 2017 में हुआ था और इसमें एक अपवाद को छोड़कर बाकी सभी फैसले सर्वसम्मति से हुए हैं। केवल पिछले साल दिसंबर में लॉटरी के रेट के मुद्दे पर पर काउंसिल में वोटिंग हुई थी।