कोटा में स्मार्ट सिटी परियोजना के सभी कार्य निर्धारित समय पर पूरे हों : धारीवाल

0
42

कोटा। नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने मंगलवार को टैगोर सभागार में स्मार्ट सिटी परियोजना के विकास कार्यों की बैठक लेकर चल रहे कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। वहीं नवीन विकास कार्यों के प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। बैठक में उत्तर नगर निगम आयुक्त से पूछा नए ट्रेचिंग ग्राउण्ड के लिए अभी तक जमीन चिह्नित क्यों नहीं की गई। इस पर आयुक्त वासुदेव मालावत ने कहा, डेढ़ साल से प्रयास कर रहे हैं।

इस पर धारीवाल ने कहा, आप यह बताएं कितने दिन में जमीन चिह्नित कर लेंगे। इस पर आयुक्त ने कहा, 15 दिन में यह कार्य कर लेंगे। धारीवाल ने कहा, लाडपुरा तहसीलदार से बात करें। विभाग के शासन सचिव भवानी सिंह देथा, जिला कलक्टर उज्जवल राठौड़, यूआईटी के विशेषाधिकारी आरडी मीणा, मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. विजय सरदाना सहित बोर्ड के सभी सदस्यों ने कई सुझाव दिए।

मंत्री ने कहा कि कोटा शहर में चल रहे स्मार्ट सिटी परियोजना के सभी कार्यों को निर्धारित समय पर पूरा कराने के लिए अधिकारी निरन्तर मॉनिटरिंग करें। उन्होंने प्रत्येक वार्ड में कचरा उठाव के लिए टिपर क्रय करने की प्रक्रिया को गति देने के निर्देश दिए। शासन सचिव ने कहा केन्द्र सरकार से प्राप्त होने वाले बजट शीघ्र प्राप्त करने के लिए गाइडलाइन की पालना के अनुसार कार्य करें। उन्होंने लगभग 820 करोड़ रुपए के विभिन्न कार्यों के नवीन प्रस्ताव तैयार करने के भी निर्देश दिए।

इस अवसर पर सचिव यूआईटी राजेन्द्र सिंह केन, दक्षिण नगर निगम आयुक्त कीर्ति राठौड़, वित्तीय सलाहकार विधि शर्मा, नगरीय विकास विभाग के मुख्य अभियंता ओ.पी वर्मा सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।

ये नए प्रस्ताव तैयार होंगे
धारीवाल ने दशहरा मैदान फेज द्वितीय का ले-आउट प्लान तैयार करने और नयापुरा स्थित नागाजी का बाग का विस्तार एवं सौन्दर्यीकरण कार्य करने पर जोर दिया। वहीं अभय कमाण्ड सेन्टर से दादाबाड़ी जाने वाले नाले की ओर पौधे लगाने, किशोरपुरा से इंदिरागांधी सर्किल की ओर से जाने वाले नहर किनारे के मार्ग के विस्तार का प्रस्ताव तैयार करने, शहर के ऐतिहासिक दरवाजों के सौन्दर्यीकरण की डीपीआर तैयार करवाने, अभय कमाण्ड सेंटर में कैमरों एवं आवश्यक उपकरणों के प्रस्ताव तैयार करने और अस्पतालों में आवश्यक उपकरण विस्तार के प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए।