कोटा में पेट्रोल 17 पैसे और महंगा होकर 87.62 रुपये प्रति लीटर हुआ

0
196

नई दिल्ली/कोटा। कोविड-19 पर अभी भी लगाम नहीं लग पाने के कारण अंतर्राष्ट्रीय ईंधन बाजार (Global Fuel market) में इन दिनों सुस्ती ही छायी है। हालांकि लिवाली की कमी (Less Demand) होने के बावजूद इन दिनों कच्चे तेल के दाम (Crude oil price) में थोड़ी बढ़ोतरी हो रही है। इसी का असर है कि सरकारी तेल कंपनियों ने आज लगातार तीसरे दिन पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी। आज, दिल्ली में पेट्रोल 17 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है। हालांकि डीजल आज लगातार 17वें दिन घरेलू बाजार में यथावत रहा। कोटा में पेट्रोल 17 पैसे महंगा होकर 87.62 रुपये और डीजल 82.23 रुपये प्रति लीटर पर टिका रहा।

बीते पखवाड़े शांति ही रही
बीते पखवाड़े के आंकड़ों पर गौर किया जाए तो सरकारी तेल कंपनियों (Government oil companies) ने एक दिन को छोड़ कर शेष दिन कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं की। इससे पहले के सप्ताह को देखें तो उस दौरान भी लगातार 4 दिनों (28 जुलाई से 31 जुलाई) तक पेट्रोल (Petrol Price stable) और डीजल की कीमतों की कीमतों को जस का तस छोड़ दिया था।

पिछले महीने सिर्फ डीजल ही हुआ था महंगा
बीते जुलाई में देखा जाए तो सरकारी तेल कंपनियों ने सिर्फ डीजल का दाम ही बढ़ाया। इस दौरान 10 किस्तों में जो डीजल के दाम बढ़ाए गए। उससे डीजल 1.60 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है। पेट्रोल की बात करें तो इसमें उस महीने इसकी कीमत में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई थी।

आज के पेट्रोल और डीजल के दाम

शहर का नामपेट्रोल रुपये /लीटरडीजल रुपये /लीटर
दिल्ली80.9073.56
मुंबई87.5880.11
चेन्नई83.9978.86
कोलकाता82.4377.06
कोटा87.6282.23

कच्चे तेल कीमतों में बीते सप्ताह हल्की उछाल
वैश्विक बाजार (Global Market) में बीते सप्ताह के पहले कारोबारी दिन ही कच्चे तेल की कीमतों में उछाल दिखी। लेकिन, मांग नहीं होने से फिर सुस्त हो गई। कोविड के फिर से जोर पकड़ने और अमेरिका-चीन कारोबारी विवाद के चलते कच्चे तेल का बाजार भी पस्त है। हालांकि, इस तरह की खबर आने के बाद कि चीन कच्चे तेल की होर्डिंग शुरू कर दिया है, बीते सप्ताह की शुरूआत में यह बाजार गर्म हो गया था। उसके बाद बीते से कभी मामूली तेजी तो कभी मामूली सुस्ती। साप्ताहिक कारोबार की समाप्ति पर यह 0.60 डॉलर की तेजी के साथ बंद हुआ था। इस सप्ताह पहले कारोबारी दिन भी ब्रेंट क्रूड 0.44 डॉलर चढ़ कर बंद हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here