Gmail के टॉप-5 सीक्रेट फीचर्स, जो आप नहीं जानते

0
135

नई दिल्ली। ऑफिस से लेकर स्कूल और बिजनेस वर्ग हर तरह के लोगों का Gmail से वास्ता पड़ता है। हर एक हर शख्स Gmail इस्तेमाल करता है। लेकिन आमतौर पर ज्यादातर यूजर्स को Gmail के बेसिक फीचर्स की ही जानकारी होती है। इतने सीमित फीचर्स की जानकारी कई बार यूजर्स के लिए परेशानी का सबब बन जाती है। ऐसे में आज हम आपको Gmail के टॉप- सीक्रेट फीचर्स के बारे में बता रहे हैं, जो न सिर्फ आपकी परेशानी को कम करेंगे, बल्कि आपको Gmail Pro यूजर बनाएंगे।

Mute फीचर: ऑफिस में इस्तेमाल होने वाले Group मेल के थ्रेड मैसेज आपको कई बार परेशान करन के लिए काफी होते हैं। काम के दौरान बार-बार आने वाले थ्रेड मैसेज काफी डिस्टर्ब करते हैं, खासतौर पर उस वक्त जब आप घर से काम करते हैं। इससे बचने के लिए आप एक्टिव ग्रुप को म्यूट कर सकते हैं। इससे थ्रेड के मैसेज आर्काइव में चले जाएंगे, जहां फ्री होने पर आप उसे चेक कर सकते हैं। म्यूट करने के लिए थ्रेड मैसेज के तीन डॉट पर क्लिक करें, जहां म्यूट बटन दिखेगा। इसे क्लिक करते ही कन्वर्सेशन म्यूट हो जाएगी। इसके बाद अगर कन्वर्सेशन को Unmute करना चाहते हैं,तो कन्वर्सेन पर क्लिक करें, और फिर पर क्लिक करके इसे Unmute कर सकते हैं।

Snooze फीचर: Snooze एक तरह का अलार्म बटन होता है। यह आपके वक्त को बचाने का काम करता है। मतलब अगर आपके पास कोई जरूरी मैसेज आया है, जिसे आप मिस नही करना चाहते हैं। लेकिन आपके पास उस वक्त मैसेज को आराम से पढ़कर रिप्लाई देने का वक्त नही है, तो Sooze बटन का इस्तेमाल करके आप एक तय समय पर मेल देख सकते हैं। इससे आप कोई भी मेल अपडेट मिस नही करेंगे। Snooze बटन का इस्तेमाल करने के लिए मैसेज पर टैप करना होगा। इसके बाद आप एक खास तारीख और समय पर मैसे जो Snooze कर सकते हैं।

ऑटो एडवांस्ड फीचर: यह गैर जरूरी मैसेज को डिलीट करने का आसान तरीका है। इसमें एक मैसेज डिलीट करने के बाद दूसरा मैसेज अपने आप आ जाता है। मतलब आपको दोबारा से बैक करके इनबॉक्स में नही जाना पड़ता है। इसके लिए सबसे पहले आप सेटिंग ऑप्शन में जाएं, यहां से Auto Advance ऑप्शन चुनें। इसके बाद टर्न ऑन इनेबल करें।

एडवांस्ड सर्च फीचर: अक्सर किसी मेल को सर्च करने में काफी वक्त खराब हो जाता है। इससे बचने के लिए एडवांस्ड सर्च ऑप्शन को सेलेक्ट किया जा सकता है। इसके इस्तेमाल के लिए यूजर को सर्च ऑप्शन के राइट साइड पर क्लिक करना होगा। जहां एक एक्स्ट्रा टैब खुलेगा। टाइम, डेट और की-वर्ड के हिसाब से मेल को सर्च कर सकेंगे।

बड़े साइज की फाइल भेजने की ट्रिक: अक्सर लोगों को Gmail से बड़ी फाइल ट्रांसफर करते वक्त स्ट्रगल करना पड़ता है। लेकिन एक तरह से Gamil के जरिए बड़े साइज की फाइल को ट्रांसफर किया जा सकता है। आमतौर पर लोग मेल में फाइल को Pdfs, Word docs, image को अटैच करके करके ट्रांसफर करते हैं। इससे केवल 25MB तक ही फाइल ट्रांसफर की जा सकती है। लेकिन अगर आप Google ड्राइव से फाइस की लिंक को ट्रांसफर करते हैं, तो आप 25MB से ज्यादा की फाइल ट्रांसफर कर सकते हैं।