हम देश में अशिक्षा को खत्म करेंगे – जावड़ेकर

0
66

जयपुर। अगले पांच साल में देश के सभी लोग शिक्षित होंगे। देश से अशिक्षा खत्म करेंगे। यह कहना है केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर का। 

जावड़ेकर ने यह बात शनिवार को यहां शुरू हुए दो दिवसीय फेस्टिवल ऑफ एजुकेशन में कही। कार्यक्रम के चीफ गेस्ट जावड़ेकर ने कहा कि अगले पांच साल में देश के सभी लोग शिक्षित होंगे। हम देश में अशिक्षा को खत्म करेंगे।

जयपुर में फेस्टिवल ऑफ़ एजुकेशन कार्यक्रम में उपस्थित सीएम वसुंधरा राजे

जावड़ेकर ने  कहा कि शिक्षा सशक्तिकरण का जरिया है। शिक्षा के जरिए ही ऊंचा मुकाम हासिल किया जा सकता है। उन्होंने कहा, हम शिक्षा का स्तर सुधारने का संकल्प लेते हैं। जावड़ेकर ने सीएम वसुंधरा राजे की प्रशंसा करते हुए कहा कि राजस्थान ने शिक्षा के क्षेत्र में नए- नए प्रयोग किए हैं।

राजस्थान में सरकारी स्कूल सुधर गए और लोगों ने प्राइवेट स्कूल से अपने बच्चों को सरकारी स्कूल में भर्ती करा दिया। आने वाले पांच साल में इसमें और सुधार होगा। जावड़ेकर ने स्किल एजुकेशन की बात करते हुए कहा, बच्चों के पास डिग्री तो है लेकिन स्किल नहीं।

बच्चों को स्किल एजुकेशन दिलाना जरूरी। हमारी सरकार बच्चों को स्किल एजुकेशन दिलाने के लिए संकल्पबद्ध है। शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार जरूरी है। शिक्षा में सुधार के प्रयास हर राज्य में हो रहे हैं।

 उल्लेखनीय है कि राजस्थान सरकार और जेम्स एज्यूकेशन इंडिया के संयुक्त तत्वावधान में सीतापुरा स्थित जेईसीसी में हो रहे फेस्टीवल ऑफ एज्यूकेशन का उद्देश्य शिक्षा में चल रहे नवाचारों की बात करना है।

इनोवेशन से दुनिया बदलना संभव
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए यूएई के मंत्री शेख नाहयान मुबारक ने कहा कि भारत के लोग शिक्षा के लिए कमिटेड हैं। भारत के युवाओं की दुनियाभर में धाक है। मुबारक ने कहा कि इनोवेशन से दुनिया बदली जा सकती है। 

 पहली बार शिक्षा पर इतना बड़ा उत्सव, सीएम बोलीं
 कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम वसुंधरा राजे ने कहा कि हमारी धरती मेहमानवाजी के लिए जानी जाती है। यहां कई प्रकार के उत्सव व कार्यक्रम होते आए हैं। पहली बार हम शिक्षा पर महाउत्सव कर रहे हैं। इस मौके पर सीएम राजे ने ज्ञान संकल्प पोर्टल का शुभारंभ भी किया।